logo-image

उज्जैन: शिव भक्तों के लिए खुशखबरी, इस दिन से कर सकेंगे महाकाल के दर्शन

उज्जैन में 8 जून से श्री महाकालेश्वर मंदिर दर्शनार्थियों के लिए खुलेगा. इसके अलावा होटल धर्मशाला रेस्टोरेंट खोलने पर भी सहमति बन गई है.

Updated on: 06 Jun 2020, 01:35 PM

नई दिल्ली:

महामारी कोरोना (CoronaVirus Covid-19)  के बीच शिव भक्तों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर के द्वार भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे. 8 जून से सभी महाकाल के दर्शन कर पाएंगे. इसके अलावा यहां के होटल और रेस्टोरेंट को खोलने पर भी सहमति बन गई है. जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति ( क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप )की बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें यह फैसला किया गया कि महाकालेश्वर मंदिर 8 जून से दर्शनार्थियों के लिए खोल दिया जाए.

और पढ़ें: महाकाल को आया 1 करोड़ 11 लाख का चढ़ावा, जानें इस भक्‍त ने और क्‍या चढ़ाया

जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि आगामी 8 जून से जिले में होटल, धर्मशाला एवं रेस्टोरेंट खोल दिए जाए. बैठक में उज्जैन जिले में कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे विभिन्न उपायों के बारे में चर्चा की गई और जिला प्रशासन द्वारा की जा रही कार्रवाई पर संतोष व्यक्त किया गया.

वहीं बता दें कि दर्शन की व्यवस्था भारत सरकार द्वारा सोशल डिस्टेंसिग के लिए जारी की गई गाइडलाइन के अनुरूप ही की जाएगी. इस संबंध में व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने के लिए आज यानि कि 6 जून को श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक आयोजित होगी.

गौरतलब हैं कि लॉकडाउन की शुरुआत के साथ 22 मार्च से ही श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद है.  इससे पहले जिला प्रशासन संकेत दे चुका है कि शुरुआत में मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या सीमित हो सकती है. वहीं मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश बंद रहेगा और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए मंदिर परिसर में बैरिकेडिंग की जाएगी.

ये भी पढ़ें:भारत इटली को पछाड़ कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित छठा देश बना, मामले 2.36 लाख के पार

बता दें कि  मध्यप्रदेश में शुक्रवार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या नौ हजार के करीब पहुंच गई है. बीते 24 घंटों के दौरान 234 नए मरीज सामने आए, वहीं मरने वालों की संख्या 384 हो गई है. राज्य में अब मरीजों की संख्या 8996 हो गई. इंदौर में 54 नए मरीज पाए जाने से इस विकसित शहर में मरीजों की संख्या बढ़कर 3687 हो गई है और राजधानी भोपाल में मरीजों की संख्या 1682 हो गई है. इसी तरह उज्जैन में मरीजों की संख्या बढ़कर 707 हो गई है.