logo-image

भोपाल के निजी अस्पताल में आज से कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शुक्रवार से कोरोना वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है. इसका नाम कोवैक्सिन दिया गया है.  इस कोरोना वैक्सीन का ट्रायल भोपाल के  People’s Hospital में शुरू हो गया है. 

Updated on: 27 Nov 2020, 01:48 PM

भोपाल:

इस समय महामारी कोरोनावायरस से पूरी दुनिया परेशान है. ऐसे में हर कोई कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है.  दुनियाभर में डॉक्टर्स और वैज्ञानिक मिलकर इस महामारी की दवाई खोजने में जुटे हुए है. भारत में भी कोरोना के कई वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शुक्रवार से कोरोना वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है. इसका नाम कोवैक्सिन दिया गया है.  इस कोरोना वैक्सीन का ट्रायल भोपाल के  People’s Hospital में शुरू हो गया है. 

और पढ़ें: एम्स की तीसरी मंजिल से कोरोना वायरस संक्रमित मरीज ने लगाई छलांग, मौत

बता दें कि मध्यप्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1668 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या 1,99,952 तक पहुंच गयी. राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 12 और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 3,209 हो गयी है.

मध्यप्रदेश के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से इंदौर में तीन और भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, दमोह, मंदसौर, खंडवा, झाबुआ, श्योपुर, एवं उमरिया में एक-एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है.’’

उन्होंने बताया, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 746 मौतें इंदौर में हुई हैं, जबकि भोपाल में 511, उज्जैन में 100, सागर में 136, जबलपुर में 221 एवं ग्वालियर में 179 लोगों की मौत हुई हैं. बाकी मौतें अन्य जिलों में हुई हैं.’’

ये भी पढ़ें: कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों के उल्लंघन पर इंदौर में दो कारखाने सील

अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 572 नये मामले इंदौर जिले में आये हैं, जबकि भोपाल में 332, ग्वालियर में 69 और जबलपुर में 48 नये मामले आये.  उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुल 1,99,952 संक्रमितों में से अब तक 1,82,544 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 14,199 मरीज़ों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. उन्होंने कहा कि बृहस्तिवार को 1,199 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.