logo-image

इंदौर में कोरोना का कहर जारी, अब खजराना गणेश मंदिर के पुजारी समेत 23 लोग कोरोना पॉजिटिव

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने रविवार को बताया कि कोविड-19 से संक्रमित पायी गयी 55 वर्षीय महिला और 59 वर्षीय पुरुष ने शहर के अलग-अलग अस्पतालों में पिछले तीन दिन के दौरान आखिरी सांस ली.

Updated on: 03 May 2020, 11:25 AM

इंदौर:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर (Indore) में इस महामारी से दो और मरीजों की मौत की पुष्टि की गयी है. इसके साथ ही, जिले में इस वायरस के संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 76 पर पहुंच गयी है. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने रविवार को बताया कि कोविड-19 से संक्रमित पायी गयी 55 वर्षीय महिला और 59 वर्षीय पुरुष ने शहर के अलग-अलग अस्पतालों में पिछले तीन दिन के दौरान आखिरी सांस ली. जड़िया ने बताया कि कोविड-19 संक्रमित होने के बाद दम तोड़ने वाली महिला मधुमेह और थायराइड सरीखी पुरानी बीमारियों से पीड़ित थी, जबकि पुरुष उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पहले ही जूझ रहा था.

स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल बुलेटिन में 2 मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है. शनिवार को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों में इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर (Khajrana Ganesh Temple) के पुजारी भी शामिल हैं. सीएमएचओ ने बताया कि रेड जोन में शामिल जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 23 और मरीज मिलने के बाद इस महामारी की जद में आये लोगों की तादाद 1,545 से बढ़कर 1,568 पर पहुंच गयी है. इनमें से 350 मरीजों को इलाज के बाद संक्रमणमुक्त होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. शनिवार को 515 सैंपलों की जांच हुई. राहत की बात ये है कि सैंपलों में से अब पॉजिटिव मरीजों के निकलने की दर कम हुई है, जो मरीज पॉजिटिव आए हैं, उनमें से अधिकांश अस्पतालों में भर्ती मरीजों के रिश्तेदार या खुद हैं.

इसके अलावा अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से लिए जाने वाले सैंपलों में भी कुछ मरीज पॉजिटिव आए हैं. 492 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है. चिंता की बात ये है कि नए मरीज शहर के नए-नए इलाकों से सामने आ रहे हैं. उनकी कोई कांटैक्ट हिस्ट्री भी सामने नहीं आ रही है. इंदौर के विश्व प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित अशोक भट्ट के भाई उमेश भट्ट (नाना गुरु) की रिपोर्ट कोरोना पाजेटिव आई है. इसके बाद खजराना गणेश मंदिर के पुजारी के पूरे परिवार को किया क्वारंटाइन कर दिया गया है. कलेक्टर मनीष सिंह के मुताबिक पुजारी के परिवार के 14 सदस्यों को होम क्वारन्टीन किया गया है. मंदिर के एक पुजारी ने बताया कि 6 अप्रैल को पूरे परिवार को बुखार आया था. उसके बाद डॉक्टरों से सलाह लेकर परिवार ने इलाज करवाया, लेकिन एक सदस्य गंभीर बीमार हो गया जिसका सैंपल लिया गया जो कोरोना पॉजिटिव निकला.