logo-image

प्रतिमा पर विवाद : छात्रों ने कहा-गांधी की तरह नहीं, अभिनेता बेन किंग्सले जैसी है प्रतिमा

रीवा के सरकारी महाविद्यालय के छात्रों ने गुरुवार को विरोध प्रदर्शन करते हुए आरोप लगाया कि महाविद्यालय परिसर में हाल में स्थापित प्रतिमा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की न दिखाई देकर ब्रिटिश अभिनेता बेन किंग्सले की तरह दिखती है.

Updated on: 30 Jan 2020, 07:09 PM

रीवा:

रीवा के सरकारी महाविद्यालय के छात्रों ने गुरुवार को विरोध प्रदर्शन करते हुए आरोप लगाया कि महाविद्यालय परिसर में हाल में स्थापित प्रतिमा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की न दिखाई देकर ब्रिटिश अभिनेता बेन किंग्सले की तरह दिखती है. मालूम हो कि रिचर्ड एटनबरो की वर्ष 1982 में महात्मा गांधी की जीवन पर बनी आस्कर विजेता फिल्म ‘गांधी’ में किंग्सले ने गांधी जी का किरदार निभाया था.

गुरुवार 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है. इस मौके पर शहर के मॉडल साइंस कॉलेज में महात्मा गांधी की अर्द्ध प्रतिमा का अनावरण किया गया. छात्रों ने यह कहते हुए विरोध किया कि महाविद्यालय प्रशासन ने गलत प्रतिमा स्थापित की है क्योंकि यह राष्ट्रपिता की तरह नहीं दिख रही है.

विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले छात्र नेता आलोक मिश्रा ने कहा कि हम इस प्रतिमा को परिसर में लगने नहीं देंगे क्योंकि प्रतिमा महात्मा गांधी के चित्र से मेल नहीं खा रही बल्कि यह ब्रिटिश अभिनेता बेन किंग्सले की तरह दिख रही है. विरोध प्रदर्शन करते हुए विद्यार्थियों ने परिसर से प्रतिमा हटाने के लिए नारे लगाए.

विद्यार्थियों के हंगामे के बीच वहां पुलिस भी पहुंच गई. महाविद्यालय के प्राचार्य ओपी गुप्ता ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा यह अर्द्ध प्रतिमा बनवाई गई है तथा इसे बनारस में बनवाया गया है. इस मामले में विद्यार्थियों की आपत्ति के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया जाएगा. जिला पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने कहा कि छात्रों की समझा बुझा कर शांत कर दिया गया और उनके द्वारा उठाये गये मुद्दे पर कार्रवाई की जाएगी.