logo-image

बिहार के बहाने कांग्रेस का शिवराज पर तंज, कहा - कोरोना से मौत के आंकड़ों पर डरो मत, सच बोलो

कांग्रेस ने कहा कि जिस तरह बिहार सरकार ने कोरोना से होने वाली मौत का सच स्वीकार किया है उसी तरह शिवराज सरकार को भी सच स्वीकार करना चाहिए.

Updated on: 10 Jun 2021, 09:50 AM

भोपाल:

बिहार में कोरोना के मौत के आंकड़ों को लेकर हुए 'खेल' का सच सामने आने के बाद अब कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने कहा कि जिस तरह बिहार सरकार ने कोरोना से होने वाली मौत का सच स्वीकार किया है उसी तरह शिवराज सरकार को भी सच स्वीकार करना चाहिए. मध्य प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट किया कि 'बिहार में मौतों के आंकड़ों में संशोधन, मध्यप्रदेश में शिवराज अब भी झूठ पर उतारू, कोरोना की मौतों को छिपाने वाली बिहार की बीजेपी सरकार ने थोड़ी सी सच्चाई स्वीकार कर ली है, लेकिन झूठाधीश शिवराज अब भी मौतों के सही आंकड़े नहीं बता रहे हैं.'

दरअसल बिहार में कोरोना से होने वाली मौत को लेकर काफी सवाल उठे थे. अभी तक बिहार सरकार कोरोना से 5424 मौत का ही आंकड़ा दे रही थी लेकिन अब उसने माना है कि बिहार में कोरोना से 9375 लोगों की मौत हुई है. खुद पटना हाई कोर्ट ने कई बार सरकार को आंकड़ों में भारी अंतर को लेकर लताड़ भी लगाई है. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए ये जानकारी दी कि अब तक मौतों का जो आंकड़ा 5424 बताया गया था, वो गलत है जबकि असली आंकड़ा 9375 (7 जून तक) है. दरअसल 18 मई को ही राज्य सरकार ने कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़ों को लेकर जांच कराने का निर्णय लिया था. इसके लिए दो तरह की टीमें बनाई गई थीं, जिनकी जांच रिपोर्ट में ये लापरवाही सामने आई है.

यह भी पढ़ेंः आपदा में अवसर: कोरोना काल में भोपाल में बिना जांच के खुले 102 नए अस्पताल

मध्य प्रदेश में कोरोना से होने वाली मौत को लेकर विपक्ष लगातार सवाल उठाता रहा है. अब बिहार का मामला सामने आने के बाद विपक्ष और हमलावर हो गया है. दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में कोरोना लगातार काबू में आता दिख रहा है. बुधवार को सामने आए आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के नए केसों की संख्या 500 से कम हो गई है. बीते 24 घंटे में 453 नए मामले आए हैं. जबकि, 1329 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में एक्टिव प्रकरण 7071 हो गए हैं. सात दिनों की पॉजिटिविटी दर 0.8% तथा आज की पॉजिटिविटी दर 0.6% है. प्रदेश के 6 जिलों में ही अब 10 से अधिक कोरोना के नए केस आए हैं. इंदौर में 144, भोपाल में 104, जबलपुर में 39, उज्जैन में 13, बैतूल में 12 तथा रतलाम में 11 नए प्रकरण आए हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण अब समाप्ति की ओर है. प्रदेश में कोरोना के नए प्रकरण 500 से नीचे आए हैं तथा प्रदेश के 50 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2% से नीचे आ गई है. संक्रमण की दृष्टि से देश में प्रदेश का 23वां स्थान है. प्रदेश की रिकवरी रेट 98% हो गई है.