logo-image

CM शिवराज ने केंद्र सरकार से किसानों और खिलाड़ियों के लिए मांगीं ये सुविधाएं 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हॉकी टीम की जीत पर बधाई दी. खासकर इटारसी के विवेक सागर को विजयी गोल करने पर शिवराज सिंह ने शुभकामनाएं दी हैं.

Updated on: 29 Jul 2021, 08:57 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हॉकी टीम की जीत पर बधाई दी. खासकर इटारसी के विवेक सागर को विजयी गोल करने पर शिवराज सिंह ने शुभकामनाएं दी हैं. इससे पहले उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उर्वरक मंत्री मनसुख मांडवीय और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से भी मुलाकात की है. शिवराज सिंह ने कहा कि भारतीय टीम में पहले मध्य प्रदेश का कोई अस्तित्व नहीं होता था, मगर अब है. विवेक सागर हॉकी में हैं, रायफल शूटिंग में ऐश्वर्या हैं. इनको भी मैच के लिए अग्रिम बधाई. छह अन्य खिलाड़ियों ने राज्य की अकादमी में ट्रेनिंग ली है. इन अकादमियों में अन्य राज्यों के खिलाड़ियों को भी ट्रेनिंग दी जाती है. कुल आठ खिलाड़ी मध्य प्रदेश से ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने बताया कि मध्य प्रदेश खेलों में आगे बढ़ रहा है. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से आग्रह किया है कि खेलो इंडिया 2022 यूथ गेम्स का आयोजन भोपाल में करें. उन्होंने बताया कि राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल अधोसंरचना के 56 करोड़ 93 लाख के प्रस्ताव भी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को दिए हैं. उन्होंने बताया कि उर्वरक मंत्री मनसुख मांडवीय से भी मिला. कुल राज्य में 10 लाख कोरोना के टीके लगे हैं. अब तक 3 करोड़ एक लाख 58 हजार टीके लग चुके हैं. इनमें 2 करोड़ 52 लाख 49 हजार 117 लोगों को प्रथम टीका लगा है और दूसरा टीका 49 लाख 9 हजार 288 लोगों को लगा है.

उन्होंने बताया कि राज्य में 46 फीसदी टीकाकरण प्रथम डोज का हो चुका है और 9 फीसदी को दूसरा डोज भी लग गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरी लहर से पहले पूरी जनसंख्या को टीका लगाने का लक्ष्य है. उन्होंने बताया कि अगस्त में 57 लाख डोज राज्य को मिलेगी. केंद्रीय मंत्री से मांग की है कि कोटा बढ़ाकर 2 करोड़ 30 लाख डोज़ करें और सितंबर में भी इतनी ही डोज दे दे. इसमें सभी को प्रथम डोज़ लग जाएगी. अक्टूबर से दिसंबर में एक करोड़ 20 हजार डोज मिल जाए तो दूसरा डोज लगाने का काम मध्य प्रदेश में पूरा हो जाएगा.

सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश 20 हजार करोड़ रुपये की दवाओं का निर्यात करता है. केंद्र सरकार ने बल्क ड्रग पार्क और मेडिकल डिवाइस पार्क की घोषणा की थी. इसके लिए एमपी सबसे उपयुक्त है. यहां भूमि, बिजली, पानी कम दरों दे रहे हैं. केंद्र सरकार से मांग की है कि यह पार्क एमपी में लगाने का ऐलान भी करें.

उन्होंने बताया कि मनसुख मांडवीय से मांग की है कि राज्य में बारिश अच्छी हुई है. बुआई का काम भी पूरा हो गया है. किसानों के लिए यूरिया की ज्यादा जरूरत है. अप्रैल से जुलाई तक यूरिया की मांग 10 लाख मीट्रिक टन थी, अभी तक 6 लाख 45 हजार मीट्रिक टन यूरिया मिला है. पूरा यूरिया मिल जाए तो किसानों को सुविधा होगी. DAP की मांग 7 लाख मीट्रिक टन थी, इसमें भी 4 लाख 61 हजार मिला है. दो लाख 49 हजार भी देने की मांग केंद्र सरकार से की है.

शिवराज सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश दलहन उत्पादक राज्य है. देश में दलों की कमी रहती है, इसलिए कोशिश कर रहे हैं कि दालों का उत्पादन बढ़ जाए. सोयाबीन, धान और अब तीसरी फसल मूंग है. 14 जिलों में मूंग का 12 लाख मीट्रिक टन उत्पादन हुआ है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्रसिंह से मांग की है कि MSP पर खरीद दे, कोटा बढ़ाए, जिससे किसानों की आय दोगुनी भी होगी.