logo-image

होशंगाबाद का नाम बदल शिवराज सरकार ने किया 'नर्मदापुरम', दिग्विजय सिंह ने कह डाली ये बात

पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार की तर्ज पर अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) भी शहरों के नाम बदलने में लग गए हैं.

Updated on: 20 Feb 2021, 02:42 PM

highlights

  • होशंगाबाद का नाम होगा अब 'नर्मदापुरम'
  • CM शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान
  • शहर का नाम बदलने पर सियासत शुरू

भोपाल:

शहर का नाम बदले जाने की राह पर अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सरकार भी चल पड़ी है. पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार की तर्ज पर अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) भी शहरों के नाम बदलने में लग गए हैं. मुख्यमंत्री शिवराज ने राज्य के होशंगाबाद शहर का नाम बदलने का ऐलान किया है. उन्होंने होशंगाबाद (Hoshangabad) का नाम बदलकर 'नर्मदापुरम' रख दिया है. सीएम ने कहा कि होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम (Narmadapuram) रखने का पूरा प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें : CM शिवराज जिस कमरे में ठहरे, उसमें मच्छर होने पर सब इंजीनियर सस्पेंड

नर्मदा जयंती पर मुख्यमंत्री शिवराज ने की घोषणा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को होशंगाबाद में नर्मदा जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे थे. उन्होंने होशंगाबाद के सेठानी घाट पर मां नर्मदा की विधि-विधान से पूजा अर्चना. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह ने ऐलान किया कि अब से होशंगाबाद को 'नर्मदापुरम्' के नाम से जाना जाएगा. आपको बता दें कि शिवराज सिंह सरकार इससे पहले होशंगाबाद संभाग का नाम बदलकर नर्मदापुरम संभाग रख चुकी है.

कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग ने किया स्वागत

अब होशंगाबाद शहर का नाम बदलने पर कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग ने इसका स्वागत किया है. उन्होंने कहा, 'मैं सीएम शिवराज को बधाई देता हूं. उन्होंने होशंगाबाद का नाम बदलने की बात कही है. मैं भी समर्थन करता हूं. चाहे हलाली डैम हो या कोई और... ऐसे स्थानों का नाम बदला जाना चाहिए, जो गुलामी के नाम जो परिचायक हैं.'

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश कांग्रेस का फरमान, प्रदेश बंद है, घरों से न निकलें, असुविधा से बचें 

होशंगाबाद का नाम बदलने पर सियासत भी शुरू

वहीं होशंगाबाद का नाम बदलने पर सियासत भी शुरू हो गई है. कांग्रेस शहर का नाम बदलने का विरोध कर रही है और इसको लेकर सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि नाम बदलने से कुछ नहीं होगा. काम में बदलाव होना चाहिए.