News Nation Logo
Banner

Chlorine Gas Leak in Bhopal: भोपालियों को याद आई 1984 की भयावह रात, गैस लीक होने पर मची भगदड़

Jitendra Sharma | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 27 Oct 2022, 01:31:35 PM
Chlorine Gas Leak in Bhopal

Chlorine Gas Leak in Bhopal (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • भोपाल में बड़ा हादसा होते-होते बचा
  • लीक सिलेंडर को पानी में फेंका, बाहर फैली गैस
  • मदर टेरेसा कॉलोनी में मच गई भगदड़

भोपाल:  

Chlorine Gas Leak in Bhopal: भोपाल के लोगों को एक बार फिर से सन 1984 की गैस त्रासदी की रात याद आ गई. जब बुधवार को ऐसा ही एक हादसा उनकी आंखों के सामने हुआ. क्लोरीन गैस के रिसाव के बाद भोपाल की मदर टैरेसा कॉलोनी में भगदड़ मच गई, हालांकि अभी स्थिति सामान्य है. लेकिन लोगों को अभी भी बीती रात का मंजर डरा रहा है. दरअसल, बुधवार की रात भोपाल के ईदगाह हिल्स स्थित नगर निगम के वाटर फिल्टर प्लांट से निकली क्लोरीन गैस लोगों तक पहुंच गई, जिसके बाद इस गैस की चपेट में आए लोगों की तबीयत बिगड़ गई. 

नगर निगम के प्लांट में लीक हुआ सिलेंडर

जानकारी के मुताबिक, ईदगाह हिल्स पर बने नगर निगम के वाटर फिल्टर प्लांट में क्लोरीन गैस का सिलेंडर लीक हो गया. आनन-फानन में कर्मचारियों ने उस सिलेंडर को पानी में डाल दिया. लेकिन जिस पानी में सिलेंडर को डाला गया था. उस पानी का रिसाव नाले से होता हुआ बस्ती में पहुंचता है, और यही वजह रही कि जब पानी का रिसाव बस्ती तक पहुंचा तो हवा के जरिए क्लोरीन गैस लोगों तक पहुंच गई. इसके बाद कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा.

गैस लीक होने के बाद मची भगदड़

क्लोरीन गैस लीक होने के बाद मदर टैरेसा कॉलोनी में भगदड़ मच गई. लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते हुए नजर आए. इस हादसे को लोग भूल नहीं पा रहे हैं. क्लोरीन गैस ने लोगों के साथ ही इस क्षेत्र में लगे पेड़ पौधों को भी नुकसान पहुंचाया. इतना ही नहीं क्लोरीन गैस के निशान बर्तनों में भी देखने को मिल रहे हैं, डरे सहमे लोग उस हादसे को याद कर अभी भी घबराये हुए है.

डर के साए में लोग

क्लोरीन गैस के रिसाव के बाद इलाके में भगदड़ मच गई, जिसके बाद लोग अपने घर में ताला लगा कर दूर चले गए. कुछ लोग जान बचाने के लिए बिना ताला लगाए ही चले गए, जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने यहां पर सुरक्षा उपलब्ध कराई. इस गैस की चपेट में आने से शाहजहानाबाद थाने के थाना प्रभारी भी बीमार हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. मदर टेरेसा कॉलोनी में रहने वाले कई लोगों की हालत अभी भी खराब बनी हुई है. डर के साए में मदर टेरेसा कॉलोनी के लोग अभी भी रहे रहे हैं, जिस तरह से क्लोरीन गैस का रिसाव हुआ. उसके बाद से अब तक यहां पर किसी भी प्रकार की मदद नहीं पहुंची है, जिससे लोगों में आक्रोश भी है.

First Published : 27 Oct 2022, 01:31:35 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.