logo-image

भोपाल में पुलिस वालों के बच्चों को सिखाए जाएंगे आत्मनिर्भर बनाने के गुर

प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत बनाने के आह्वान पर मध्यप्रदेश में आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाने की दिशा में कोशिशें जारी हैं. इसी क्रम में राजधानी में पुलिस जवानों के बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के गुर सिखाए जाने की कार्ययोजना बनाई जा रही है.

Updated on: 20 Dec 2020, 03:00 PM

भोपाल:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत बनाने के आह्वान पर मध्यप्रदेश में आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाने की दिशा में कोशिशें जारी हैं. इसी क्रम में राजधानी में पुलिस जवानों के बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के गुर सिखाए जाने की कार्ययोजना बनाई जा रही है. पुलिस विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस जवानों के बच्चे जो विभिन्न शिक्षण संस्थानों में अध्ययन करते हैं, उनके कौशल विकास के लिए एक कार्ययोजना तैयार की जा रही है. इस कार्ययोजना के जरिए इन परिवारों की आमदनी बढ़ाने के लिए स्वरोजगार शुरू करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

बताया गया है कि पुलिस महकमा अपने विभाग के कर्मचारियों के परिवारों में कौशल विकास करने की योजना बना रहा है, उसके जरिए शिक्षित युवा सिलाई-कढ़ाई, बुनाई, ब्यूटीशियन से लेकर अन्य दीगर प्रशिक्षण लेकर रोजगार शुरू कर सकेंगे, इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा. रक्षित निरीक्षक दीपक पाटिल ने बताया कि विभाग राजधानी के पुलिस जवानों के परिजनों को कौशल विकास की योजना बना रहा है इसका स्वरूप क्या होगा, किस तरह से प्रशिक्षण दिया जाएगा, कितने दिन का प्रशिक्षण होगा और इस प्रशिक्षण में कौन-कौन सहयोग करेगा, इस पर अभी मंथन किया जा रहा है.

सूत्रों का कहना है कि पुलिस महकमे के कौशल विकास अभियान के लिए एक गैर सरकारी संगठन से चर्चा चल रही है और जैसे ही दोनों के बीच समझौता हो जाएगा, उसके बाद कौशल विकास के पाठ्यक्रमों को शुरू किया जाएगा.