logo-image

प्रभारी मंत्री के जिले में हो रहा था बाल विवाह, शादी कराने वाले पंडित समेत 11 पर मुकदमा

गुना जिले के फतेहगढ़ में खिलौने से खेलने की उम्र में दो बच्चों की शादी कर दी गई. इस शादी में दूल्हा 8 साल का था और दुल्हन 7 साल की थी. बाल विवाह को लेकर पूरा तामझाम हुआ लेकिन प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं लगी.

Updated on: 07 Sep 2019, 01:06 PM

गुना:

गुना जिले के फतेहगढ़ में खिलौने से खेलने की उम्र में दो बच्चों की शादी कर दी गई. इस शादी में दूल्हा 8 साल का था और दुल्हन 7 साल की थी. बाल विवाह को लेकर पूरा तामझाम हुआ लेकिन प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं लगी. गुना से ही प्रभारी प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी हैं. उन्हीं के जिले में इस तरह का गैरकानूनी काम हो रहा था. इसका पता बिल्कुल न चलता अगर एक पक्ष पुलिस में न जाता. दहेज के लेन-देन में जब झगड़ा हुआ तो लड़की का पिता थाने पहुंच गया. फतेहगढ़ के मिरवाड़ा गांव में ये बाल-विवाह हो रहा था. इस बाल विवाह में दोनों पक्षों की रजामंदी थी.

यह भी पढ़ें- दतिया में किशोर का हुआ अपहरण, सूझबूझ से भागने में हुआ कामयाब

दोनों परिवारों ने मिलकर शादी की. बाकायदा कार्ड भी छपवाए गए और पूरे रीति रिवाज के साथ मासूमों की शादी हुई. इस बाल विवाह के बारे में पूरे गांव को पता था लेकिन पुलिस-प्रशासन को इसकी खबर नहीं थी. न ही पुलिस इस मामले में कोई एक्शन ले पाई. पूरे मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब मासूम बच्ची के पिता ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पहुंच कर शिकायत दर्ज कराई.

यह भी पढ़ें- उमंग सिंघार से विवाद पर दिग्विजय सिंह ने तोड़ी चुप्पी, बोले- सोनिया गांधी और कमलनाथ ही करें कुछ

दरअसल शादी के बाद दहेज को लेकर दोनों पक्षों में झगड़ा शुरु हो गया. जिसके बाद गुस्से में लड़की के पिता ने पुलिस में जाकर इस बात की शिकायत कर दी. शादी करने वाले बच्चों की उम्र जानकर पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया. पुलिस ने तुरंत 4 महिलाओं और 7 पुरुषों के खिलाफ FIR दर्ज किया.

यह भी पढ़ें- भाई को रास नहीं आई बहन की लव मैरिज, इसलिए दोनों को डंपर से रौंद डाला 

पुलिस ने उस पंडित को भी नही बख्शा जिसने फेरे लगवाए थे. बाल विवाह अधिनियम के तहत फतेहगढ़ थाने में कुल 11 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस ने आनन-फानन में 6 आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए न्यायालय में पेश किया है. जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है. बाल विवाह के इस मामले में जिला प्रशासन भी चुप्पी साधे बैठा है.