logo-image

ब्रिटेन से इंदौर लौटे 29 वर्षीय यात्री में कोराना वायरस का संक्रमण मिला

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद स्कॉटलैंड से हफ्ते भर पहले वहां से इंदौर लौटे 29 वर्षीय व्यक्ति में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके बाद उसे शहर के एक सरकारी अस्पताल के अलग हिस्से में भर्ती किया गया है.

Updated on: 26 Dec 2020, 06:18 AM

इंदौर:

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद स्कॉटलैंड से हफ्ते भर पहले वहां से इंदौर लौटे 29 वर्षीय व्यक्ति में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके बाद उसे शहर के एक सरकारी अस्पताल के अलग हिस्से में भर्ती किया गया है. सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के प्रभारी सुमित शुक्ला ने यह जानकारी दी. उन्होंने हालांकि बताया कि अभी यह पता नहीं चल सका है कि मरीज कोरोना वायरस के उसी नये प्रकार से संक्रमित है जो ब्रिटेन में सामने आया है.

उन्होंने बताया, "हम यह पता लगाने के लिए मरीज का नमूना दिल्ली या पुणे की उच्चस्तरीय प्रयोगशाला में भेजेंगे कि वह कोरोना वायरस के किस विशिष्ट प्रकार से संक्रमित हुआ है?" शुक्ला ने बताया कि मरीज में महामारी के लक्षण नहीं है और उसे अस्पताल की तीसरी मंजिल के अलग हिस्से में विशेष निगरानी में रखा गया है. इस हिस्से में उसके अलावा कोई अन्य मरीज भर्ती नहीं है.

और पढ़ें: नया कोरोना : मध्य प्रदेश में इंग्लैड से आए लोगों पर नजर

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 29 वर्षीय युवक स्कॉटलैंड से दिल्ली होता हुआ 18 दिसंबर को इंदौर लौटा था. इसकी जानकारी मिलते ही मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत उसका नमूना लेकर आरटी-पीसीआर पद्धति से कोविड-19 की जांच के लिए भेजा गया जो संक्रमित पाया गया. अधिकारी ने बताया कि मरीज के परिवार के सदस्यों को शहर के एक पृथक-वास केंद्र में रखा गया है. गौरतलब है कि इंदौर, राज्य में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है. करीब 35 लाख की आबादी वाले जिले में 24 मार्च से लेकर 24 दिसंबर तक महामारी के कुल 53,323 मरीज मिले हैं. इनमें से 855 मरीजों की मौत हो चुकी है.