logo-image

सरकार बनाने का दावा पेश करेगी BJP, आज शाम होगी विधायक दल की बैठक

सरकार बनाने का दावा पेश करेगी BJP, आज शाम होगी विधायक दल की बैठक

Updated on: 20 Mar 2020, 01:33 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को इस्तीफे का ऐलान कर दिया है जिसके बाद वह अब राज्यपाल के पास जाकर अपना इस्तीफा सौंप देंगे. इसी के साथ अब बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. जानकारी के मुताबिक आज शाम बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी जिसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा. बताया जा रहा है कि इसके बाद बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश करेगी.

इससे पहले कमलनाथ ने इस्तीफे का ऐलान करते हुबीजेपी पर विधायकों की खरीद फरोख्त का आरोप लगाया. कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी ने कांग्रेस के विधायकों को बंधक बनाकर रखा. उनसे जबरन इस्तीफे ले लिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कई बार बहुमत साबित किया है लेकिन अगर उनके विधायकों को ही बंधक बनाकर बहुमत साबित करने के लिए कहा जाएगा तो ऐसा संभव नहीं है. 

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश Live Updates : मैं राज्यपाल को इस्तीफा देने जा रहा हूं-कमलनाथ

दोपहर 2 बजे से फ्लोर टेस्ट की थी तैयारी

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मध्य प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. देर रात विधानसभा सत्र बुलाने के लिए नोटिफिकेशन और कार्यसूची जारी कर दी गई. विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू की जाएगी. शाम 5 बजे फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा. देर रात पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी विधानसभा स्पीकर को चिट्ठी लिखी. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को आदेश दिया कि 20 मार्च को शाम 5 बजे मध्य प्रदेश में फ्लोर टेस्ट कराया जाए. इसके साथ की मुख्यमंत्री कमलनाथ के सभी उम्मीदें खत्म होती दिखाई दी. मध्य प्रदेश विधानसभा की ताजा स्थिति के बाद बहुमत परीक्षण के लिए 104 विधायकों की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: मध्‍य प्रदेश में सीएम कमलनाथ ने किया इस्‍तीफे का ऐलान, बोले- हर दिन रची जाती थी मेरे खिलाफ साजिश

ये है विधानसभा की ताजा स्थिति

कुल सीटें - 230

खाली सीटें - 2
22 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार होने पर सदस्‍य संख्‍या : 206
बीजेपी के एक विधायक के इस्तीफे के बाद संख्याः 205
कांग्रेस के कुल विधायक : 92
बीजेपी के विधायक : 106
बहुमत के लिए जरूरी विधायक : 104
अन्‍य (सपा 1, बसपा 2, अन्य 4): 07