logo-image

भाजपा ने दिखाया बड़ा दिल, चुनावी मैदान में उतारे 58 मुस्लिम प्रत्याशी 

हिन्दुत्व का एजेंडा लेकर चल रही भारतीय जनता पार्टी नगरीय निकाय चुनावों में अल्पसंख्यकों को भी साधकर चल रही है. भाजपा ने 16 नगर निगमों में 58 मुस्लिमों को टिकट दिए हैं.

Updated on: 28 Jun 2022, 10:20 PM

highlights

  • मध्य प्रदेश नगर निकाय चुनावों में भाजपा ने बदली रणनीति
  • पहली बार 58 मुस्लिम उम्मीदवारों को उतारा मैदान में
  • कांग्रेस ने 122 मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं चुनावी मैदान में

भोपाल:

हिन्दुत्व का एजेंडा लेकर चल रही भारतीय जनता पार्टी नगरीय निकाय चुनावों में अल्पसंख्यकों को भी साधकर चल रही है. भाजपा ने 16 नगर निगमों में 58 मुस्लिमों को टिकट दिए हैं.हालांकि, कांग्रेस ने भाजपा के मुकाबले दोगुने यानी 122 मुस्लिमों को चुनावी मैदान में उतारा है. यूपी के चुनाव परिणामों के बाद मध्यप्रदेश में भी हिन्दुत्व के एजेंडे को बड़-चढ़कर सामने लाया जा रहा था. इन चुनावों में टिकट वितरण में भाजपा ने साफ कर दिया कि निकायों में मुस्लिमों को भाजपा साथ लेकर चलना चाह रही है. इससे एक बात और साफ हो गयी कि भाजपा के पास अभी भी बड़ी संख्या में मुस्लिम कार्यकर्ता हैं. गौरतलब है कि प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव है, ऐसे में भाजपा की रणनीति विधानसभा चुनाव की दृष्टि से महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

भाजपा प्रवक्ता हितेश वाजपेयी के अनुसार भाजपा तो हमेशा से सर्वधर्म समभाव में भरोसा रखती है. चुनावों में टिकट वितरण धर्म देखकर नहीं, बल्कि कार्यकर्ता की काबिलियत देखकर किया है. हालांकि, कांग्रेस इसे भाजपा का दिखावा बता रही है. पूर्व मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि यह भाजपा का दिखावा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुछ वार्ड ऐसे हैं, जिनमें मुस्लिम ही जीत हार तय करते हैं. भाजपा ने ऐसे स्थानों पर कुछ वार्डों में मुस्लिमों को उतारा है. कांग्रेस तो विकास के मुद्दे पर मैदान में है.

ये भी पढ़ेंः कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे उद्धव ठाकरे !

भाजपा ने 884 पार्षदों में से 58 टिकट मुस्लिमों को दिए
मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों में कुल 884 पार्षदों के पद हैं. नगर निगमों में भाजपा ने पार्षदों के 58 टिकट मुस्लिमों को दिए हैं. बुरहानपुर में 12, खंडवा में 9, जबलपुर, देवास में 6-6, भोपाल, उज्जैन, रतलाम में 5-5, रीवा, छिंदवाड़ा में 3-3, सागर में 2 और कटनी व सतना में 1 मुस्लिम को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है.

कांग्रेस ने 122 मुस्लिमों को पार्षद के टिकट दिए हैं
कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 122 मुस्लिमों को पार्षद के टिकट दिए हैं. कांग्रेस ने बुहरानपुर में 23, भोपाल में 17, खंडवा में 12, रीवा और रतलाम में 9, उज्जैन, इंदौर और जबलपुर में 7-7, सागर में 6, देवास और ग्वालियर में 5-5, सतना और छिंदवाड़ा में 4-4, कटनी में 3 और मुरैना और सिंगरौली में 2 मुस्लिम उम्मीदवारों को कांग्रेस ने पार्षद के टिकट दिए हैं.