News Nation Logo

MP By-Polls: बिहार के बाद मप्र में BJP का मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का वादा

संकल्प पत्र के मुख्य पृष्ठ पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा की तस्वीर है, वहीं संबंधित क्षेत्र के उम्मीदवार की भी तस्वीर नजर आ रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 28 Oct 2020, 04:29:05 PM
corona vaccine

कोरोना वैक्सीन (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश में हो रहे विधानसभा के उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने संकल्प पत्र जारी कर दिए हैं. इस संकल्प पत्र में प्रदेशवासियों से वादा किया गया है कि भाजपा की राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के हर व्यक्ति को मुफ्त कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी. बता दें कि इससे पहले बिहार चुनाव के लिए जारी घोषणा पत्र में भी भाजपा ने कोरोना के मुफ्त वैक्सीन का वादा किया था.

बीजेपी ने राज्य के उन सभी 28 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग संकल्प पत्र जारी किए हैं, जहां उप-चुनाव हो रहे है. इस संकल्प पत्र में जहां संबंधित विधानसभा के लिए संकल्प लिए गए हैं वहीं प्रदेश में सरकार द्वारा प्रस्तावित कार्यों का ब्यौरा दिया गया है. संकल्प पत्र के मुख्य पृष्ठ पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा की तस्वीर है, वहीं संबंधित क्षेत्र के उम्मीदवार की भी तस्वीर नजर आ रही है.

इस संकल्प पत्र में प्रदेशवासियों से भाजपा ने वादा किया है कि कोरोना वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी, वहीं गेहूं और धान का एक-एक दाना खरीदा जाएगा और पैसा सीधे बैंक खातों में भेजा जाएगा. ब्यौरा दिया गया है कि बीते छह माह में गेहूं और अन्य फसलों का उपार्जन कर लगभग 27 हजार करोड़ से अधिक की राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी गई है.

भाजपा ने नारा दिया है 'वही भरोसा दुगुनी रफ्तार, भाजपा की शिवराज सरकार'. संकल्प पत्र में फसल बीमा योजना, किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर से कर्ज और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का ब्यौरा दिया गया है, वहीं निर्धन वर्ग के बच्चों और अन्य सभी वर्ग के बच्चों को दी जा रही छात्रवृत्ति का भी ब्यौरा दिया गया है. प्रदेश में गरीब परिवारों को जन्म से लेकर मृत्यु तक दी जाने वाली आर्थिक मदद का जिक्र किया गया है. इस संकल्प पत्र में कमल नाथ सरकार पर आरोप लगाया गया है कि उसने शिवराज सिंह सरकार द्वारा शुरू की गई गरीब हितैषी योजनाओं को बंद कर दिया था. भाजपा सरकार ने पंच परमेश्वर योजनाओं का क्रियान्वयन फिर प्रारंभ करने की बात कही है, वहीं पिछड़ा और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए दिए जाने वाले भत्ते में भी बढ़ोतरी का जिक्र किया गया है.

भाजपा ने इस संकल्प पत्र में कहा है कि गरीबों को सस्ते दर पर भोजन देने की दीनदयाल रसोई योजना भी कमल नाथ सरकार ने बंद कर दी थी, उसे भी भाजपा सरकार ने फिर से प्रारंभ कर दिया है. प्रधानमंत्री आवास योजना को भी कमल नाथ सरकार ने बंद कर दिया था जिसे फिर से शुरू किया गया है. अब तक 17 लाख से अधिक आवास पूर्ण किए जा चुके हैं.

भाजपा ने अपने आगामी संकल्पों का ब्यौरा देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को शुरू की गई सम्मान निधि में प्रदेश की ओर से चार हजार रुपए जोड़ कर दिए जाएंगे. इस तरह किसानों को कुल 10 हजार रुपए साल में मिलेगा. इस योजना से 77 लाख किसान लाभान्वित होंगे. बिना राशन कार्ड वाले 37 लाख गरीब परिवारों को खाद्यान्न पर्ची देकर नियमित राशन दिया जाना प्रारंभ किया गया है. चंबल के बीहड़ इलाके में छह हजार करोड़ रुपए की लागत से अटल प्रोग्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा प्रदेश की पावन नदी नर्मदा, बेतवा, चंबल, पार्वती का जल उनके आसपास के क्षेत्रों में पेयजल के रूप में पहुंचाने की योजनाएं बनाई जाएंगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Oct 2020, 04:29:05 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.