News Nation Logo
Banner

भाजपा रीति-नीति का पाठ पढ़ाएगी कांग्रेस से आए नेताओं को

समाज में हमारी भूमिका क्या हो, हम भाजपा से क्यों जुड़ें. जिस विचार को लेकर हम समाज में काम कर रहे हैं, उसका विस्तार कैसे हो, इन सभी बातों को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण आयोजित करती है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 20 Nov 2020, 09:08:14 AM
Vishnu Sharma MP BJP

बीजेपी मध्य प्रदेश के अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने बनाई रणनीति. (Photo Credit: न्यूज नेशन.)

भोपाल:

मध्य प्रदेश में विधानसभा के उप-चुनाव में मिली सफलता के बाद भाजपा ने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर संगठन की मजबूती के लिए अभियान शुरु कर दिया है. इस प्रशिक्षण अभियान का मुख्य मकसद कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए नेताओं को भाजपा की रीति-नीति से परिचित कराना है. इसी सिलसिले में राजधानी में पार्टी के प्रदेश कार्यालय में राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई. प्रदेश में भाजपा संगठन को मजबूत करने के अभियान में जुट गई है. इसके लिए वह राज्य के 1059 मंडलों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने वाली है. 

इसके पहले पार्टी ने प्रदेश मुख्यालय में कार्यशाला का आयोजन किया. इस मौके पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा प्रशिक्षण जीवन का अभिन्न अंग और सतत चलने वाली प्रक्रिया है. भाजपा का कार्यकर्ता एक प्रशिक्षित कार्यकर्ता होता है, प्रशिक्षण से ही वह अपनी योग्यता को निखारता है. समाज में हमारी भूमिका क्या हो, हम भाजपा से क्यों जुड़ें. जिस विचार को लेकर हम समाज में काम कर रहे हैं, उसका विस्तार कैसे हो, इन सभी बातों को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण आयोजित करती है. आने वाले दिनों में मंडल स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित होंगे, जिसमें हजारों कार्यकर्ता प्रशिक्षित होंगे.

प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने आगे कहा कि केंद्रीय नेतृत्व के निर्देशानुसार मंडल, जिला और प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग आयोजित होंगे. इन प्रशिक्षण वर्गों में कार्यकर्ता भाजपा की पद्धति और हमारे काम के स्वरूप को जानेंगे. पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत ने कहा कि भाजपा एक विचार आधारित और कार्यकर्ता आधारित दल है. पार्टी का कार्यकर्ता लगातार प्रशिक्षण के माध्यम से परिष्कृत होता है. इस दृष्टि से प्रशिक्षण वर्ग पार्टी का सबसे महत्वपूर्ण अभियान है. इस अभियान के माध्यम से प्रदेश के 1059 मंडलों के कार्यकर्ता प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे.

बताया गया है कि मंडल स्तर पर 27 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाले प्रशिक्षण वर्ग में भाजपा का इतिहास और विकास, भाजपा एवं हमारा दायित्व, हमारा विचार परिवार, पिछले छह सालों में हुए अंत्योदय प्रयत्न, हमारी कार्यपद्धति एवं संगठन संरचना में हमारी भूमिका, प्रदेश भाजपा सरकार की उपलब्धियां, भारत की वैचारिक मुख्य धारा हमारी विचारधारा, व्यक्तित्व विकास, सोशल मीडिया का प्रभावी उपयोग एवं आत्मनिर्भरता के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा विषय पर कार्यकर्ताओं का प्रबोधन होगा. सूत्रों का कहना है कि राज्य में बड़ी संख्या में कांग्रेस छोड़कर नेता और कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए हैं. इन नेताओं और कार्यकर्ताओं को पार्टी की रीति-नीति से अवगत कराने में प्रशिक्षण शिविर बड़ी भूमिका निभाएंगे. पार्टी इन प्रशिक्षणों को जरुरी भी मान रही है.

कार्यशाला के पहले, प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत ने प्रदेश में होने वाले प्रशिक्षण वर्ग कार्यक्रम की प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण टोली की बैठक में भाग लिया. बैठक में मंडल स्तर पर होने वाले प्रशिक्षण वर्ग की व्यापक तैयारियों, विषय पर टोली के सदस्यों से चर्चा की. बैठक में प्रदेश अध्यक्ष ने पार्टी के वरिष्ठ नेता जयभान सिंह पवैया को केंद्रीय नेतृत्व द्वारा महाराष्ट्र का सह प्रभारी नियुक्त किए जाने पर पुष्प भेंटकर स्वागत किया.

First Published : 20 Nov 2020, 09:08:14 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो