logo-image

मध्य प्रदेश उपचुनावः झाबुआ सीट पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवार का एलान किया, यहां देखें नाम

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मध्य प्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 29 Sep 2019, 03:32 PM

भोपाल:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मध्य प्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने भानु भूरिया को झाबुआ उपचुनाव के लिए अपना प्रत्याशी बनाया है. बता दें कि इस सीट पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव होगा और 24 अक्टूबर को परिणाम घोषित होंगे. मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व ने झाबुआ की जनता की मांग पर युवा प्रत्याशी को मैदान में उतारा है. उन्होंने कहा कि भानु भूरिया भविष्य के कद्दावर नेता हैं.

यह भी पढ़ेंः यूपी उपचुनाव: बीजेपी ने 11 में से 10 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया, यहां देखें लिस्ट

कांग्रेस पार्टी इस सीट पर अपने उम्मीदवार के नाम का एलान पहले ही कर चुकी है. झाबुआ उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी में बताया गया कि कांतिलाल भूरिया झाबुआ के उपचुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवार होंगे.

इस सीट पर पूर्व विधायक जी.एस. डामोर के सांसद चुने जाने के कारण उपचुनाव हो रहा है. डामोर ने पिछले विधानसभा चुनाव में कांतिलाल भूरिया के बेटे विक्रांत भूरिया को हराया था. यह चुनाव राजनीतिक दृष्टि से कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि राज्य में कांग्रेस की सरकार बाहरी समर्थन से चल रही है. यहां की 230 विधायकों की विधानसभा में कांग्रेस के 114 विधायक हैं और उसके पास पूर्ण बहुमत के लिए दो विधायक कम हैं.

यह भी पढ़ेंः RSS के कार्यक्रम में बोले अमित शाह- कश्मीर पर UNO में जाना जवाहरल लाल नेहरू की हिमालयन गलती

झाबुआ अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित विधानसभा क्षेत्र है. यहां मतदान 21 अक्टूबर को और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. झाबुआ विधानसभा क्षेत्र में कुल दो लाख 76 हजार 982 मतदाता हैं. इनमें एक लाख 37 हजार 882 महिला मतदाता और 1 लाख 39 हजार 97 पुरुष मतदाता हैं. पिछले विधानसभा निर्वाचन में यहां मतदान प्रतिशत 65.26 रहा था, जबकि लोकसभा निर्वाचन में 70.80 प्रतिशत रहा.