logo-image

एमपी-छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें: दिल्ली दौरे पर रहेंगे सीएम शिवराज, छत्तीसगढ़ में सब्जी के बीजों से बनी राखियां

रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है और इसके लिए बहनों ने तैयारियां भी शुरु कर दीं हैं. छत्तीसगढ़ में बालोद जिले की महिलाएं पिछले साल की तरह इस साल भी रखियां बना रहीं हैं.

Updated on: 04 Aug 2021, 09:13 AM

highlights

  • छत्तीसगढ़ में बालोद जिले की महिलाएं सब्जी के बीजों से बना रही राखियां
  • आज दिल्ली दौरे पर रहेंगे सीएम शिवराज
  • जेपी नड्डा की अध्यक्षता में होने वाली बीजेपी सांसदों की बैठक में होंगे शामिल

भोपाल:

रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है और इसके लिए बहनों ने तैयारियां भी शुरु कर दीं हैं. छत्तीसगढ़ में बालोद जिले की महिलाएं पिछले साल की तरह इस साल भी रखियां बना रहीं हैं. अच्छी बात ये है कि इस बार राखियों में सब्जियों के भी बीज डाले जा रहे हैं. जिसका फायदा पर्यावरण को मिलेगा. आज दिल्ली दौरे पर रहेंगे सीएम शिवराज. जेपी नड्डा की अध्यक्षता में होने वाली बीजेपी सांसदों की बैठक में होंगे शामिल. 7 अगस्त को होने वाले अन्न उत्सव पर भी करेंगे चर्चा. मध्य प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग में लगातार बारिश का दौर जारी है. इस इलाके की सभी नदियां उफान पर हैं. इस बीच ग्वालियर आगरा- मुंबई हाईवे अब पूरी तरह से बंद हो गया है. हाईवे के ऊपर से पानी बह रहा है. ग्वालियर और शिवपुरी में NDRF ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. अब तक 1600 लोगों को रेस्क्यू किया गया. CM ने PM को बाढ़ की स्थिति सेअवगत कराया .

मध्य प्रदेश की खबरें

आज दिल्ली दौरे पर रहेंगे सीएम शिवराज. जेपी नड्डा की अध्यक्षता में होने वाली बीजेपी सांसदों की बैठक में होंगे शामिल. 7 अगस्त को होने वाले अन्न उत्सव पर भी करेंगे चर्चा.

मध्यप्रदेश में भारी बारिश के बाद सैलाब का कहर. मध्य प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग में लगातार बारिश का दौर जारी है. इस इलाके की सभी नदियां उफान पर हैं. इस बीच ग्वालियर आगरा- मुंबई हाईवे अब पूरी तरह से बंद हो गया है. हाईवे के ऊपर से पानी बह रहा है. ग्वालियर और शिवपुरी में NDRF ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन. अब तक 1600 लोगों को किया गया रेस्क्यू. CM ने PM को बाढ़ की स्थिति से कराया अवगत. केंद्र सरकार मध्य प्रदेश सरकार के साथ है-PM. प्रदेश को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी-PM. 

मध्य प्रदेश में जहरीली शराब बेचने वालों को नहीं बख्शेगी शिवराज सरकार. नए कानून पर कैबिनेट की मुहर. आरोपी को मृत्यु दंड, आजीवन कारावास की सजा और 20 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान. इंदौर में जहरीली शराब से हुई मौतों के बाद प्रशासन अब ताबड़तोड़ कार्रवाई करने में जुटा है. इसी कड़ी में आबकारी विभाग ने महू में अवैध शराब फैक्ट्री पर छापा मार कार्रवाई की. प्रशासन ने दबिश देकर 25 लाख रुपए की कच्ची जहरीली शराब पकड़ी जिसे नष्ट कर दिया गया है.

MP के लिए मूंग की खरीद का कोटा केंद्र ने बढ़ाया. यह कोटा 1 लाख 34 हजार मीट्रिक टन से बढ़ाकर 2 लाख 47 हजार मीट्रिक टन किया गया. कृषि मंत्री कमल पटेल ने केंद्र और सीएम का जताया आभार.

उज्जैन के नानाखेड़ा में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनने जा रहा है. जिसका भूमि पूजन आज प्रस्तावित था. लेकिन तेज बारिश के चलते कार्यक्रम अचानक निरस्त कर दिया गया.

केद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 16 अगस्त को मध्यप्रदेश आ रहे हैं. इस दौरे में वो राजगढ़ और छिंदवाडा भी जाएंगे.

दुनिया भले ही चांद पर पहुंच गई हो. लेकिन पन्ना के कंचनपुरा गांव के लोग आज भी अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे हैं. यहां सड़क ना बनने से लोग खाट पर बैठाकर मरीज को अस्पताल ले जाते दिखे. ग्रामीणों ने कई किलोमीटर पैदल चलकर मरीज को अस्पताल पहुंचाया.

इंदौर में फरियादी की शिकायत के बाद लोकायुक्त ने निगम अफसर के ऑफिस में कार्रवाई की. कार्रवाई के दौरान में 10 लाख 68 हजार रुपए नगदी और 10 से ज्यादा प्रॉपर्टी मिली.

पुराने भोपाल में लोगों के बीच कोरोना का खौफ खत्म हो रहा है. जिसके चलते लापरवाही भी बढ़ी है. जिसको देखते हुए एक 10 साल का बच्चा हाथों में लाउड स्पीकर लिए लोगों को जागरुक कर रहा है और उनसे मास्क लगाने की अपील कर रहा है.

देश में सोलर विलेज के रूप में पहचाने जाने वाले मध्य प्रदेश के बैतूल का बांचा गांव इन दिनों आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. खास बात ये है कि बांचा गांव का हर घर सूरज की रोशनी से रौशन है.

सागर जिले में आज 7 कोरोना पॉजिटिव मरीज निकले. अगस्त माह में तीन दिन में कुल 20 मरीज निकले.

छत्तीसगढ़ की खबरें

सूरजपुर से बड़ी खबर. स्कूल खुलते ही बच्चे कोरोना के शिकार. एक छात्रा सहित तीन बच्चे मिले कोरोना पॉजिटिव. छत्तीसगढ़ में कल से ही खोले गए हैं स्कूल.

छत्तीसगढ़ में कोरोना एक बार फिर से पैर पसार रहा है. प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में संक्रमण की दर बढ़ने से सरकार और प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है. हलांकि सरकार की तरफ से लगातार कोशिश ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन की है. वहीं रायपुर में छत्तीसगढ़ सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए जारी किए निर्देश. 8 अगस्त से नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट जरूरी, 96 घंटे से अधिक पुरानी न हो रिपोर्ट- सरकार.

कांग्रेस विधायक बृहस्पत सिंह ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है. इस बार उन्होंने राज्य के पूर्व गृह मंत्री राम विचार नेताम पर निशाना साधा है. बृहस्पत सिंह ने निशाना साधते हुए पूछा है कि नेताम मुझसे किस बात की माफी मंगवाना चाहते हैं.

नक्सलवाद को खत्म करने के लिए केंद्र और छत्तीसगढ़ सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. वर्तमान में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नक्सली घटनाओं को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े जारी किए हैं. जारी किए गए आंकड़ों में छत्तीसगढ़ में नक्सली हिंसा में कमी बताई जा रही है. वहीं नक्सल प्रभावित राज्यों में आज भी छत्तीसगढ़ पहले नंबर पर ही काबिज है.

छत्तीसगढ़ में लोगों को सस्ते दामों पर उच्च गुणवत्ता की दवा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना शुरू की है. इसी को लेकर बिलासपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक हुई. जिसमें अधिकारियों को दुकान के लिए जगह तय करने के निर्देश दिए गए.

प्रदेश में बिजली की दर में बढ़ोतरी को लेकर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है. कौशिक ने कहा कि, जिस तरह विद्युत नियामक आयोग ने 6 प्रतिशत बिजली दर में वृद्धि की है. लगभग 48 पैसे प्रति यूनिट की दर से वृद्धि हुई है. ऐसे में निश्चित रूप से जनता के ऊपर इसका भारी बोझ पड़ेगा.

जगदलपुर में पुलिस ने एक हीरा तस्कर को गिरफ्तार किया है. तस्कर के पास से पुलिस ने 17 तरह के हीरे और मोबाइल बरामद किए हैं. बरामद हीरे की कीमत 21 लाख रुपये आंकी गई है.

रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है और इसके लिए बहनों ने तैयारियां भी शुरु कर दीं हैं. छत्तीसगढ़ में बालोद जिले की महिलाएं पिछले साल की तरह इस साल भी रखियां बना रहीं हैं. अच्छी बात ये है कि इस बार राखियों में सब्जियों के भी बीज डाले जा रहे हैं. जिसका फायदा पर्यावरण को मिलेगा.