News Nation Logo

बारिश के लिए टोने-टोटके से लेकर मंदिरों में किए जा रहे भजन कीर्तन

मॉनसूनी बारिश ने मध्य प्रदेश की ओर से मुंह मोड़ लिया है. इस बार प्रदेश में बादल बहुत कम ही बसरे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 21 Jul 2019, 12:25:57 PM

नई दिल्ली:

मॉनसूनी बारिश ने मध्य प्रदेश की ओर से मुंह मोड़ लिया है. इस बार प्रदेश में बादल बहुत कम ही बसरे हैं. जुलाई महीना भी आधा बीत चुका है, मगर बारिश के आसार बहुत कम ही नजर आ रहे हैं. ऐसे में लोग मंदिरों में जाकर बारिश के जतन कर रहे हैं. रूठे इंद्र देवता को मनाने के लिए लोग भगवान की शरण में पहुंचकर भजन कीर्तन और अखंड रामायण का पाठ कर रहे हैं और अच्छी बारिश की कामना कर रहे हैं. इसी तरह का नजारा मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के महुआखेड़ी गांव में देखने को मिला, जहां बारिश की कामना को लेकर ग्रामीणों ने मंदिर में पहुंचकर भजन कीर्तन और अखंड पाठ किया.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में 48 घंटों में मॉब लिंचिंग की 5वीं घटना, भीड़ ने कटनी में गौतस्करी के आरोप में युवक को धुना

रूठे हुए इंद्र देवता को मनाने और अच्छी बारिश के लिए महुआखेड़ी के ग्रामीणों ने भजन कीर्तन शुरू कर दिया है. बारिश के लिए टोने, टोटके के साथ-साथ लोग देवताओं की शरण मे पहुंचकर भजन कीर्तन कर रहे हैं. गांव से बाहर भोजन बना रहे है. ग्रामीणों ने अपने घरों में चूल्हे न जलाकर गांव से बाहर खाना बनाया और भगवान को भोग लगाकर बारिश की मन्नत मांगी.

यह भी पढ़ें- वॉश बेसिन टूटने पर स्कूल ने छात्र को दी बाथरूम साफ करने की सजा, विरोध करने पर काट दिया नाम

हालांकि राज्य के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश से तापमान में गिरावट आई है और गर्मी का असर भी कम हुआ है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर और छत्तीसगढ़ पर एक उपरी हवाओं का चक्रवात बना है, जिससे बारिश हो रही है.

यह वीडियो देखें- 

First Published : 21 Jul 2019, 12:25:57 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.