logo-image

Bakrid 2020: कोरोना काल में ऑनलाइन की जा रही है बकरों की खरीदारी

मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है इसलिए यहां लोग बाहर जाने से बच रहे हैं. लेकिन बकरीद को देखते हुए इंदौर में बकरों की दुकान Whatsapp पर सज गई है. अब लोग बकरीद की कुर्बानी के लिए ऑनलाइन बकरों की खरीददारी कर रहे हैं.

Updated on: 07 Jul 2020, 10:27 AM

नई दिल्ली:

महामारी कोरोना वायरस ने जहां लोगों की भागती-दौड़ती जिंदगी को थाम दिया है. वहीं दूसरी तरफ इस वायरस ने त्यौहारों पर ग्रहण लगा दिया है. कोरोना ने सारे त्यौहार के मजे को भी फीका कर दिया है, इस समय हर कोई बस घर में कैद रहने को मजबूर है. मुस्लिमों का सबसे बड़ा पर्व ईद भी कोरोना लॉकडाउन के कारण सादे तरीके से मनाई गई थी. वहीं अब जल्द बकरीद भी आने वाली है ऐसे में इसका मजा किरकिरा न हो इसलिए लोगों ने नए तरीक ईजाद कर लिया है.

मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है इसलिए यहां लोग बाहर जाने से बच रहे हैं. लेकिन बकरीद को देखते हुए इंदौर में बकरों की दुकान Whatsapp पर सज गई है. अब लोग बकरीद की कुर्बानी के लिए ऑनलाइन बकरों की खरीददारी कर रहे हैं. दरअसल, यहां के बाजार तो खुले हुए लेकिन लोग बाहर निकलने से अभी भी काफी डर रहे हैं. इस वजह से बकरा बेचने के लिए Whatsapp का सहारा लिया गया है.

बकरों के व्यवसायी आरिफ के मुताबिक, सभी बकरा व्यापारियों नें Whatsapp पर ग्रुप बनाया है, जिसमें विक्रेता और खरीरददार दोनों जुड़ें हुए हैं. इस ग्रुप पर वो बकरों की तस्वीरें और वीडियो डालते हैं, जिसकी मदद से ग्राहक अपने लिए बकरा चुन लेते हैं.

उन्होंने आगे ये भी बताया कि ग्रुप के मेंबर को जो बकरा पसंद आता है उसके बाद वो बकरे के मालिक से संपर्क करता है. इसके बाद सामने जा कर अपना पंसद किया हुआ बकरा देखता है और फिर उसे खरीद लेता है. कई बार सीधे Whatsapp पर ही डील फाइनल कर ली जाती है. व्यापारियों का कहना है कि इस वॉट्सऐप का लिंक मुफ्त में उपलब्ध है और कोई भी इसका सदस्य बन सकता है.

आरिफ खान का कहना है कि कोरोना की वजह से बकरों की कीमत में 20 से 30 फीसदी की गिरावट हुई है. इस बार बकरों की कीमत का रेंज 8 से 15 हजार रुपये है. लॉकडाउन की वजह से बकरों की डिमांड कम है.