News Nation Logo
Breaking
Banner

खंडवा के हनुवंतिया टापू पर पर्यटकों के लिए विदेशों जैसा नजारा

इंदौर से लगभग 170 किलोमीटर दूर विशाल जलराशि के बीच उभरे टापू पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं. आमतौर पर विदेशों में ही उपलब्ध टापू-पर्यटन अब खंडवा जिले में भी उपलब्ध है.

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 17 Dec 2020, 12:32:57 PM
Hanuwantiya island

नुवंतिया टापू पर पर्यटकों के लिए विदेशों जैसा नजारा (Photo Credit: IANS)

खंडवा:  

मध्य प्रदेश के खंडवा जिले का हनुवंतिया टापू पयर्टकों के आकर्षक का नया केंद्र बनता जा रहा है. यहां का नजारा विदेशों जैसा है. विदेशों में उपलब्ध टापू पर्यटन जैसा ही टापू यहां है. इंदौर से लगभग 170 किलोमीटर दूर विशाल जलराशि के बीच उभरे टापू पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं. आमतौर पर विदेशों में ही उपलब्ध टापू-पर्यटन अब खंडवा जिले में भी उपलब्ध है. पर्यटन विभाग द्वारा यहां के मुख्य टापू हनुवंतिया टापू पर पिछले पांच सालों से यहां जल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस वर्ष 15 दिसंबर 2020 से शुरू हुआ महोत्सव 15 जनवरी, 2021 तक चलेगा.

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि हनुवंतिया टापू के जल महोत्सव का कार्यक्रम वेलनेस टूरिज्म को ध्यान में रखकर बनाया गया है. जल महोत्सव को वर्ष 2017 में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा सबसे अनोखे और अद्वितीय नवीन पर्यटन उत्पाद वर्ष 2015-16 से नवाजा जा चुका है.

हनुवंतिया टापू इंदिरा सागर बांध पर स्थित एक अद्भुत और अनुपम पर्यटन स्थल है. लगभग 95 वर्ग किलोमीटर में फैले विशाल जलाशय में लगभग 50 टापुओं में से एक हनुवंतिया में पर्यटन विभाग द्वारा रिसोर्ट विकसित किया गया है. वर्ष 2016 में पहली बार 10 दिनों के जल महोत्सव का आयोजन किया गया था. पर्यटकों की रुचि को देखते हुए तबसे निरंतर इसका आयोजन किया जा रहा है. महोत्सव में साहसिक पर्यटन के साथ कैम्पिंग, बर्ड वाचिंग, स्टार गेजिंग, साइकलिंग, ट्रेकिंग आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं. इस दौरान स्थानीय कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी.

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा हनुवंतिया टापू पर स्थित टेंट सिटी को फिर से शुरू कर दिया गया है. टेंट सिटी में वाटर एडवेंचर, लैंड एडवेंचर और स्काई एडवेंचर की गतिविधियां जैसे पैरा मोटरिंग, पैरा सेलिंग, स्पीड बोट, जेट स्काई, हॉट एयर बैलूनिंग, मोटरबोट राइडिंग आदि शामिल हैं. टेंट सिटी में 63 लग्जरी स्विस टेंट के साथ कॉर्पोरेट सम्मेलनों के लिए एसी सम्मेलन हॉल भी बनाया गया है. यहां इस बार कोरोना संक्रमण के चलते तय की गई गाइड लाइनों का पालन किया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सिंगापुर भ्रमण के दौरान सेंटोसा द्वीप देखकर मध्यप्रदेश में टापू पर्यटन विकसित करने का विचार आया था, जिसकी परिणति हनुवंतिया टापू है.

First Published : 17 Dec 2020, 12:32:57 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.