logo-image

मुरैना में वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज फाइटर जेट क्रैश, एक पायलट शहीद

सेना के लिए शनिवार का दिन बड़े हादसों को साथ लेकर आया.

Updated on: 28 Jan 2023, 01:33 PM

highlights

  • वायुसेना के लिए काला दिवस
  • मध्य प्रदेश में वायुसेना के लड़ाकू विमान क्रैश
  • मुरैना के पास हुआ हादसा, दोनों पायलट सुरक्षित

New Delhi:

सेना के लिए शनिवार का दिन बड़े हादसों को साथ लेकर आया. साल के पहले ही महीने में सेना को बड़े विमानों का हदासे ने हर किसी को हिलाकर कर रख दिया. ताजा मामला मध्यप्रदेश का है. जहां मुरैना के पास वायुसेना के सुखोई 30 और मिराज 2000 फाइटर जेट क्रैश हो गए. हादसे की सूचना मिलते ही तुरंत बचाव दल मौके पर पहुंच गया और राहत कार्य शुरू कर दिया गया. शुरुआती जानकारी के मुताबिक इन दोनों ही लड़ाकू विमानों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर एयरबेस से ही उड़ान भरी थी. बताया जा रहा है कि विमानों का अभ्यास चल रहा था जिस वक्त ये बड़ा हादसा हुआ. 

सेना की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस हादसे में एक विमान में दो पायलट थे जबकि दूसरे में एक अन्य पायलट था. इनमें से दो पायलटों को सुरक्षित निकाल लिया गया है जबकि अन्य पायलट शहीद हो गया है. पायलट के शरीर के अंग हादसे स्थल से मिले हैं. वहीं मुरैना के जिलाधिकारी के मुताबिक, ये हादसा सुबह साढ़े पांच बजे हुआ है. 

यह भी पढ़ें - Rajasthan: PM मोदी के दौरे से पहले भरतपुर में सेना का फाइटर जेट क्रेश, हड़कंप मचा

हालांकि इसके अलावा क्या नुकसान हुआ है इसको लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. बताया जा रहा है कि हादसे स्थल पर पुलिस प्रशासन के साथ-साथ बचाव दल भी मौजूद है और हादसे कारणों की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.  वहीं हादसे की तस्वीरें और वीडियो भी सामने आए हैं. इनमें आसानी से देखा जा सकता है कि विमान के परखच्चे उड़ गए हैं. चारों तरफ धुआं और विमान का मलबा दिखाई दे रहा है.  

राजस्थान में भी हादसा
इसके साथ ही राजस्थान के भरतपुर से भी सेना के विमान हादसे की खबर सामने आई है. ये हादसा भरतपुर जिले के उच्छैन इलाके में हुआ है. इस हादसे की सूचना मिलते ही इलाके में हड़कंप मच गया. क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के दौरे पर हैं. वो भीलवाड़ा स्थित देवनारायण मंदिर में दर्शन करने के बाद जनता को संबोधित करने वाले हैं. 

बहरहाल शनिवार को सेना के लिए काला दिवस साबित हुआ है. दो राज्यों में दो बड़े विमान हादसों ने हर किसी को हिलाकर रख दिया है.