News Nation Logo
Banner

मध्य प्रदेश में 10 हजार महिलाएं बनेंगी राजमिस्त्री, प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन

पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री ने बताया कि प्लम्बर प्रशिक्षण के लिए 972 सदस्य चुने गए हैं. इनमें से 149 का प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है और 116 प्रशिक्षणरत है.

IANS | Updated on: 06 Jul 2019, 06:55:50 AM
फाइल फोटो

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री कमलेश्वर पटेल का कहना है कि स्व-रोजगार गतिविधियों से जोड़ने के लिए आजीविका मिशन स्व-सहायता समूह की महिलाओं को राजमिस्त्री, प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन का प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि समूह से जुड़ी लगभग 10 हजार महिला सदस्यों ने इसमें रुचि व्यक्त की है, और इनका प्रशिक्षण प्रारम्भ कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें- ग्वालियर में महिला के स्तन से निकला 20 किलो का ट्यूमर, डॉक्टर्स भी हुए हैरान

कमलेश्वर पटेल ने यहां एक विभागीय बैठक के दौरान कहा, 'मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं अन्य योजनाओं के माध्यम से प्रदेश में तकनीकी प्रशिक्षण की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है. मिशन की महिला सदस्यों को रुचि के अनुसार प्रशिक्षण के लिए चुना जाता है. अभी तक 7397 महिलाओं को राजमिस्त्री प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है. अभी 510 महिलाएं प्रशिक्षण पूर्ण कर रोजगार गतिविधियों से जुड़ चुकी हैं और 2195 महिलाएं प्रशिक्षणरत है.'

यह भी पढ़ें- जिस मकान के लिए आकाश विजयवर्गीय ने चलाया था बल्ला, अब उसे नगर निगम ने ढहा दिया

पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री ने बताया कि प्लम्बर प्रशिक्षण के लिए 972 सदस्य चुने गए हैं. इनमें से 149 का प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है और 116 प्रशिक्षणरत है. इलेक्ट्रीशियन के लिए 1320 सदस्यों ने रुचि व्यक्त की है. अभी 193 महिलाएं प्रशिक्षणरत हैं.

यह वीडियो देखें- 

First Published : 06 Jul 2019, 06:55:50 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.