logo-image

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर अपनी राशि के अनुसार करें महादेव और मां पार्वती की पूजा, पूरी होगी दाम्पत्य सुख से जुड़ी हर मनोकामना, मिलेगा मनपसंद जीवनसाथी

अखंड सौभाग्य की कामना का परम पावन व्रत हरतालिका तीज में भगवान शिव और माता पार्वती के पूजन का विशेष महत्व है. हरतालिका तीज में सुहागिनों की गहरी आस्था होती है. सुहागिने निर्जला व्रत अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस व्रत को रखती हैं.

Updated on: 30 Aug 2022, 01:26 PM

Ranchi:

हरतालिका तीज को लेकर झारखंड के बोकारो में महिलाओं में भारी उत्साह है. सजने सवरने में जुटी हैं महिलाएं. महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए श्रृंगार करने में जुटी हुई हैं. महिलाएं दुकानों में खरीदारी करने में लग गई है. घर से बाहर निकल कर इस पर्व को खुशियों के साथ मना रहीं हैं. बोकारो के सिटी सेंटर में मेहंदी लगाने के लिए महिलाओं की भीड़ लगी हुई है. मेहंदी लगाने आई महिलाओं ने कहा कि इस पर्व में श्रृंगार का बड़ा महत्व है हम सभी श्रृंगार कर अलग-अलग पकवान बनाते हैं. कोरोना के कारण घरों में रहकर हम इस इस पर्व को मना रहें थे, लेकिन इस वर्ष समूह में इस पर्व को मनाएंगे.

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सुहागिन महिलाओं के लिए हरतालिका तीज का व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. विश्व प्रसिद्ध राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री के अनुसार  मंगलवार दिनांक 30 अगस्त 2022  को भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को  हरतालिका तीज व्रत एवं कलंक चतुर्थी  का दुर्लभ संयोग बन पड़ा है. अखंड सौभाग्य की कामना का परम पावन व्रत हरतालिका तीज में भगवान शिव और माता पार्वती के पूजन का विशेष महत्व है.  हरतालिका तीज में सुहागिनों की गहरी आस्था होती है. सुहागिने निर्जला व्रत अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस व्रत को रखती हैं. सुहागिने इस व्रत को रखती है तो भगवान शिव और मां पार्वती उन्हें अखण्ड सौभाग्य होने का वरदान देते हैं. वहीं, अगर कुंवारी लड़किया हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं तो उन्हें मनचाहा वर मिलता है. 

 
राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री के अनुसार हरितालिका तीज पर विधि विधान से पूजा अर्चना करने से भगवान शिव एवं माँ पार्वती प्रसन्न होते हैं और भक्तो की मनोकामना पूर्ण करते हैं. 

हरतालिका व्रत पूजा विधि -
 
हरतालिका तीज के दिन प्रदोषकाल में महिलाएं स्नान करके लाल वस्त्र धारण करके अपने पूजा स्थल पर उत्तर दिशा की तरफ मुख करके बैठ जाये. आचमन और प्राणायाम करें. अपने सामने एक चौकी की स्थापना करें. चौकी पर एक सफेद और लाल कपड़ा बिछाये, सफेद कपडे पर चावल से नौ ग्रह बनाये , तथा लाल कपड़े पर षोडश मातृका गेंहूं से बनाये.चौकी के एक तरफ गेंहू रख कर कलश स्थापित करें. कलश में जल भर कर रखें. इसके बाद बालू मिट्टी से भगवान भोलेनाथ का शिवलिंग और माता पार्वती की प्रतिमा ,गणेश जी  बनाये ,उन प्रतिमा को और शिवलिंग को चौकी पर स्थापित करें. आटे से बना एक घी का दीपक जलाएं, अब पहले आप माता पार्वती और भोलेनाथ की पूजा का संकल्प लें . संकल्प के पश्चात सबसे पहले श्री गणेश जी का ,कलश का ,नव गृह,सोलह माताओं का पंचोपचार पूजन करें . अब भगवान भोलेनाथ की और माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करें. हरितालिका तीज की कथा को सुनें . माता पार्वती पर सुहाग का सारा सामान अर्पण करें . अपने हाथों से नथ पहनाएं. अंत में भगवान शिव और माता पार्वती की आरती करें, पुष्पांजलि करें और क्षमा प्रार्थना करते हुए अपनी मनोकामना को पूर्ण करने की प्रार्थना करें . चावल की खीर बनाकर भगवान शिव और मां पार्वती को भोग लगाए. इसके बाद प्रसाद रूप में वह खीर पति को खिलाएं. दूसरे दिन उपवास खोलने के बाद स्वयं भी खाएं. जो महिला  पापों और सांसारिक तापों को हरने वाले हरतालिका व्रत को विधि पूर्वक करती है, उसके सौभाग्य की रक्षा स्वयं भगवान शिव करते हैं. पूर्ण दाम्पत्य सुख और मन चाहे जीवन साथी से विवाह के लिए हरतालिका तीज के दिन 11 या 21 नववधुओं को सुहाग की सामग्री भेंट करें. जैसे बिंदी, चूड़ी, काजल आदि.

विश्व प्रसिद्ध राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री के अनुसार  सुहागिन महिलाये यदि राशि अनुसार हरतालिका तीज का व्रत , माँ गौरी की पूजा, भोले नाथ की पूजा करे तो माँ पार्वती एवं भोलेनाथ के आशीर्वाद से पूरी होगी दाम्पत्य जीवन से जुड़ी हर मनोकामना  -

मेष राशि

मेष राशि वाली अविवाहित कन्याएं, सुहागिन महिलाएं माँ गौरी और भगवान शंकर का अभिषेक गाय के कच्चे दूध में शहद मिलाकर करें. लाल रंग की बिंदिया, चन्दन एवं फूल चढ़ाना चाहिए. ॐ मधुमत्यै नमः ॐ महेश्वराय नमः  मंत्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.

वृष राशि  

वृष राशि वाली अविवाहित कन्याएं, सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का शिव का अभिषेक दही से करें. सफेद मोगरे के पुष्प का गजरा ,चांदी की बिछिया अर्पण करें. ॐ गिरिजायै नमः ॐ शंभवे नमः  मंत्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.  


मिथुन राशि  

मिथुन राशि वाली अविवाहित कन्याएं  सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का और शिव का अभिषेक गन्ने के रस से करें.  गुलाब के पुष्पों की माला ,मेहंदी हल्के हरे रंग की लिपिस्टिक माता रानी को अर्पण करें. ॐ कामाक्ष्यै नमः ॐ पिनाकिने नमः  मंत्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा. 


कर्क राशि

कर्क राशि वाली अविवाहित कन्याएं, सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का और भोलेनाथ का अभिषेक दूध में शक्कर मिलाकर करें. मोगरे के पुष्पों की माला ,माता रानी के चरणों के लिए चांदी की छोटी पायजेब अर्पण करें.  ॐ कान्तायै नमः ॐ शशिशेखराय नमः मन्त्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.


सिंह राशि

सिंह राशि वाली अविवाहित कन्याएं, सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का और भगवान नीलकण्ठ का अभिषेक मधु अथवा गुड़ युक्त जल से करें. कमल का पुष्प , लाल चन्दन ,गोल्डन रंग की बिंदिया अर्पण करें . ॐ मदनसुन्दर्यै नमः ॐ वामदेवाय नमः  मन्त्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.

कन्या राशि

कन्या राशि वाली अविवाहित कन्याएं, सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का और शंकर का अभिषेक आंवले के रस से करें. शमी पत्र, हरी ओढ़नी माँ को अर्पण करें. ॐ मालिन्यै नमः ॐ विरूपाक्षाय नमः  मन्त्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.

तुला राशि

तुला राशि वाली अविवाहित कन्याएं, सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का और शिव का अभिषेक अंगूर के रस या मिश्री मिले दूध से करें. मोगरे के पुष्पों से बना गजरा, चांदी का नाक का कांटा अर्पण करें.  ॐ त्रिशक्त्यै नमः ॐ शंकराय नमः मंत्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.
 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वाली अविवाहित कन्याएं, सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का और नीलकंठ भगवान का अभिषेक अनार के रस से करें. लाल फूल, लाल चन्दन ,लाल चूनरी माँ को अर्पण करें. ॐ महासिद्धयै नमः ॐ नीललोहिताय नमः  मंत्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.


धनु राशि

धनु राशि वाली अविवाहित कन्याएं , सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का और अर्धनारीश्वर का अभिषेक दूध में हल्दी अथवा पीला चन्दन मिलाकर करें. पीले पुष्प ,पीली बिंदिया,पीली चुनरी अर्पण करे   ॐ अंबिकायै नमः ॐ शूलपाणिने नमः मन्त्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.


मकर राशि

मकर राशि वाली अविवाहित कन्याएं, सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का और भगवान शंकर का अभिषेक आम के रस से, केवड़े के इत्र से करें. कमल का पुष्प, काजल, 5 फ़ल अर्पण करें. ॐ श्रियै नमः ॐ विष्णुवल्लभाय नमः मंत्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.


कुम्भ राशि  

कुम्भ राशि वाली अविवाहित कन्याएं, सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का और भोलेनाथ का अभिषेक सुगन्धित तेल से करें. गुलाब की माला, सिंदूर , बिंदिया अर्पण करें. ॐ भद्रायै नमः ॐ अंबिकानाथाय नमः  मन्त्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.


मीन राशि

मीन राशि वाली अविवाहित कन्याएं, सुहागिन महिलाएं माँ गौरी का और शिवशंकर का अभिषेक केशर मिश्रित दूध से करें. पीले पुष्प ,पीला चन्दन ,पीली ओढ़नी अर्पण करें. ॐ गौर्यै नमः  ॐ श्रीकण्ठाय नमः मंत्र का जाप करें. सुयोग्य जीवन साथी और पूर्ण दाम्पत्य सुख प्राप्त होगा.