logo-image

जड़ी-बूटी से तैयार दवा खाने से महिला की हुई मौत, 3 लोगों की हालत गंभीर

झोलाछाप डॉक्टर के कारण एक महिला की मौत हो गई वहीं, पति की हालत भी नाजुक बनी हुई है. इसके साथ खुद दोनों वैद्य जिन्होंने ये दवा उन्हें दी उनकी ही हालत नाजुक है सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Updated on: 30 Jan 2023, 10:29 AM

highlights

  • झोलाछाप डॉक्टर के कारण एक महिला की हुई मौत 
  •  पति की भी हालत बनी हुई है नाजुक 
  • दोनों वैद्यों को भी अस्पताल में कराया गया भर्ती 

Bokaro:

जड़ी-बूटी से तैयार दवा को सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है. आयुर्वेदिक दवा शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है लेकिन कभी कभी ये महंगा भी पड़ जाता है. बोकारो में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है जहां झोलाछाप डॉक्टर के कारण एक महिला की मौत हो गई वहीं, पति की हालत भी नाजुक बनी हुई है. इसके साथ खुद दोनों वैद्य जिन्होंने ये दवा उन्हें दी उनकी ही हालत नाजुक है सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

जड़ी-बूटी से तैयार दवा खाना महिला पड़ा महंगा

मामला बोकारो के पेटरवार प्रखण्ड के ओरदाना पंचायत के जगुडीह गांव के धवईगजार टोला की बताई जा रही है. जहां जड़ी-बूटी से तैयार दवा खाना महिला को महंगा पड़ गया. दवा खाने से एक महिला की मौत हो गई तथा  महिला के पति की हालत गंभीर है. जिन दो वैद्यों ने दवा तैयार किया उन दोनों ने भी दवा को चखा था जिससे उन दोनों की भी हालत गंभीर है. जहरीली दवा खाने से एक महिला समेत चार लोग चपेट में आ गए, जिसमें महिला की मौत हो चुकी है.  

यह भी पढ़ें : राज्यपाल ने प्रदेश सरकार को दिया झटका, 1932 खतियान आधारित विधेयक को किया वापस

दोनों वैद्य  की भी हुई हालत गंभीर 

बताया जा रहा है कि जगुडीह गांव निवासी लघनु बेदिया और राधेश्याम सोरेन खुद को वैद्य बताकर जड़ी-बूटी से दवा तैयार कर लोगों का इलाज करते है. दोनों वैद्यों ने 29 जनवरी को धवईगजार टोला निवासी रामचरण मांझी की पत्नी उपासी देवी (61) को गठियावात की दवा सुबह खिलाई थी लेकिन दवा खाने के कुछ समय बाद भी उसे उल्टी होने लग गई. दोनों वैद्यों ने महिला के पति रामचरण मांझी को भी जड़ी-बूटी के फायदे बताकर दवा खाने को कहा. जब उसने खाने से इंकार कर दिया तो दोनों वैद्यों ने पहले खुद दवा खाया, जिसके बाद रामचरण मांझी ने भी खा लिया. दवा खाने के आधे घंटे बाद ही उसे उल्टी होने लग गई.  दवा खाने के बाद दोनों वैद्यों को भी उल्टी होने लगी. आनन-फानन में दोनों वैद्यों को सीएचसी पेटरवार में भर्ती कराया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को सदर अस्पताल बोकारो रेफर कर दिया गया. रामचरण मांझी और उसकी पत्नी उपासी देवी को सीएचसी पेटरवार में भर्ती कराया गया, जहां जांच के बाद उपासी देवी को मृत घोषित कर दिया गया. वहीं, रामचरण मांझी का इलाज अभी भी चल रहा है.

रिपोर्ट - संजीव कुमार