logo-image

PM की पहल से किसानों के लिए गुमला में खुला केंद्र, ऐसे मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित झारखंड के छह प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में से गुमला में सांसद सुदर्शन भगत द्वारा पहले केंद्र का विधिवत उद्घाटन किया गया.

Updated on: 18 Nov 2022, 07:56 PM

highlights

. प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र की गुमला में स्थापना

. गुमला में 80 प्रतिशत आदिवासी आबादी

Gumla:

केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित झारखंड के छह प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में से गुमला में सांसद सुदर्शन भगत द्वारा पहले केंद्र का विधिवत उद्घाटन किया गया. इस केंद्र से किसानों को खेती के लिए उपयोग में लाए जाने वाले सारे समान एक ही स्थान पर मिल जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने को लेकर लगातार कई स्तर पर काम किया जा रहा है. इसी क्रम में किसानों को खेती के लिए सभी सामान एक स्थान पर मिल जाए, इसी उद्देश्य से झारखंड में छह केंद्रों की स्थापना की जाएगी. उसी में से पहले केंद्र का उदघाटन गुमला जिला में सांसद सुदर्शन भगत के द्वारा किया गया. इस दौरान जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के साथ ही कृषि विभाग के कई पदाधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- साहेबगंज के राजमहल में विधायक का सपना साकार, शिक्षा की ओर विकास

सांसद सुदर्शन भगत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिनका हमेशा से किसानों के प्रति गंभीर रहे हैं, उसी के तहत यह केंद्र खोला गया है. जहां किसानों को हर तरह की सुविधा मिल पाएगी. वहीं कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा ने भी इस केंद्र को किसानों के लिए वरदान बताया.

गुमला जैसे आदिवासी बहुल इलाके में केंद्र सरकार की पहल से शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र स्थानीय किसानों के लिए काफी लाभदायक रहेगा. एक छत के नीचे किसानों के लिए खाद बीज के साथ ही कृषि उपकरण आसानी से मिल जाएगा. जिला परिषद अध्यक्ष किरण माला बाड़ा व उपाध्यक्ष संयुक्ता देवी ने भी इस केंद्र के खुलने की सराहना की, उन लोगों की मानें तो इससे किसानों को काफी लाभ मिलेगा और साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर हो पाएगी.

झारखंड में गुमला जिला उन जिलों में आता है, जहां की 80 प्रतिशत आबादी कृषि पर आश्रित हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को खेती की सुविधा पहुंचाने के लिए खोला गया. केंद्र उनके उत्थान के लिए मिल का पत्थर साबित होगा.