logo-image

झारखंड के अलग-अलग जिलों में जंगली हाथियों ने मचाया कोहराम, 20 दिनों में 16 लोगों की गई जान

झारखंड के अलग-अलग जिलों में हाथियों ने उत्पात मचा रखा है. लोहरदगा, रांची और गुमला में जंगली हाथियों का आतंक देखने को मिल रहा है. लोहरदगा में जंगली हाथी का उत्पात जारी है.

Updated on: 22 Feb 2023, 12:11 PM

highlights

  • जंगली हाथियों ने मचाया कोहराम
  • लोहरदगा में जंगली हाथी ने ली 7 लोगों की जान
  • मरने वाले 7 लोगों में 3 महिलाएं भी शामिल
  • रांची में 3 लोगों की जंगली हाथी ने ली जान
  • इलाके में दहशत का माहौल
  • गुमला में भी वन विभाग अलर्ट मोड पर

Ranchi:

झारखंड के अलग-अलग जिलों में हाथियों ने उत्पात मचा रखा है. लोहरदगा, रांची और गुमला में जंगली हाथियों का आतंक देखने को मिल रहा है. लोहरदगा में जंगली हाथी का उत्पात जारी है. भंडरा और बेड़ो थाना क्षेत्र में हाथी ने दो और ग्रामीण को मार कुचलकर डाला है और इसी के साथ दो दिनों में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि वनकर्मियों ने हाथी को जंगल में खदेड़ दिया. हाथी के द्वारा ग्रामीणों को अपनी चपेट में लिया जाने की वजह से जिले में भय का माहौल बन गया है.इसके लिए पुरुलिया से हाथी भगाने के लिए दो विशेष टीम को लोहरदगा बुलाया जा रहा है ताकि हाथी को ग्रामीण इलाकों से दूर जंगलों तक खदेड़ा जा सके. 

रांची में 3 लोगों की जंगली हाथी ने ली जान

वहीं, रांची के इटकी थाना क्षेत्र के चचगुरा करमटोली और मोरो बोरिया इलाके में जंगली हाथियों ने जमकर दहशत फैलाई. इटकी थाना क्षेत्र के अलग-अलग इलाके में हाथी ने 3 लोगों कुचलकर मार दिया है. झुंड से बिछड़े हाथी ने 20 दिनों में 14 लोगों की जान ले ली है. हाजारीबाग से चला ये हाथी अब रांची के इटकी में भी उत्पात मचा रहा है, जिसके बाद  जिला प्रशासन ने पूरे प्रखंड में धारा 144 लागू कर दी है ताकि हाथी के उत्पाद से बचा जा सके. पिछले 12 दिनों में हजारीबाग, रामगढ़, चतरा, लोहरदगा और रांची जिले में हाथी ने 16 लोगों को कुचलकर मार डाला है. झारखंड के लोहरदगा, हजारीबाग, गढ़वा, लातेहार, चाईबासा और अब रांची जैसे जिलों में हाथियों का उत्पात जारी है.

गुमला में भी वन विभाग अलर्ट मोड पर

इसी के साथ गुमला में जंगली हाथी के आने की सूचना के बाद से ही डीएफओ अहमद बेलाल अनवर पूरी तरह से सक्रिय नजर आ रहे हैं. उन्होंने जहां एक ओर अपनी टीम को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया है तो वहीं आम लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की है. आपको बता दें कि एक महीने पहले जब हाथी आया था तो उस दौरान उसने पांच ग्रामीणों की जान ली थी, जिसको गंभीरता से लेते हुए डीएफओ ने यह सक्रियता दिखाई है. उन्होंने कहा कि वन विभाग की टीम को हाथी के आने की भनक लगी हुई है. उन्होंने आम लोगों से अपील की है कि लोग सावधान रहें ताकि किसी प्रकार का कोई हादसा ना हो. उन्होंने कहा कि किसी प्रकार से कही हाथी होने की सूचना पर वन विभाग को सूचित करें. खुद हाथी के पीछे सक्रिय होने की कोशिश ना करें.

यह भी पढ़ें : बिहार में सोने की तस्करी का भंडाफोड़, रेलवे स्टेशन से 21 करोड़ से ज्यादा का सोना बरामद