logo-image

तबलीगी जमात में शामिल होकर रांची पहुंचा वेस्ट इंडीज निवासी कोरोना पॉजिटिव

झारखंड में इस नये मामले को मिलकार कुल संक्रमितों की संख्या 33 तक पहुंच गई है. राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) के निदेशक डॉ. डीके सिंह ने इसकी पुष्टि की है.

Updated on: 18 Apr 2020, 05:39 PM

रांची:

झारखंड की राजधानी रांची के हिंदपीढ़ी इलाके में 29 मार्च को पकड़े 17 विदेशियों में वेस्ट इंडीज के 35 वर्षीय एक नागरिक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. ये सभी दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम से लौटे थे. इसके साथ ही रांची में कोरोना वायरस से अधिक संक्रमित इलाके रूप में चिह्नित हिंदीपीढ़ी में कुल संक्रमितों की संख्या 18 हो गई है. वहीं झारखंड में इस नये मामले का मिलकार कुल संक्रमितों की संख्या 33 तक पहुंच गई है. राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) के निदेशक डॉ. डीके सिंह ने इसकी पुष्टि की है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने चीन से भारतीय कंपनियों को बचाने के लिए FDI के नियमों में किए ये बदलाव

उन्होंने बताया कि शनिवार को बताया कि कोरोना संक्रमण का यह नया मामला सामने आया जिसे मिलाकर रांची के हिंदपीढ़ी से अब तक कुल 18 मामले आ चुके हैं. दुर्भाग्य से यह सभी या तो तबलीगी से जुड़े हैं अथवा तबलीगी जमात के लोगों के माध्यम से संक्रमित हुआ है. सिंह ने बताया कि नये ममाले के साथ झारखंड में कुल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 33 हो गयी है. उन्होंने बताया कि आज संक्रमित पाया गया 35 वर्षीय युवक वेस्ट इंडीज का रहने वाला है और तबलीगी जमात का सदस्य है. उसे हिंदपीढ़ी इलाके की एक मस्जिद से 29 मार्च को राज्य की पहली कोरोना संक्रमित 22 वर्षीया मलेशियाई महिला के साथ हिरासत में लिया गया था.

यह भी पढ़ेंः बड़ी खबर: दिल्ली के एक डॉक्टर ने की खुदकुशी, AAP विधायक पर प्रताड़ना का लगाया आरोप

हिंदपीढ़ी से 29 मार्च को कुल 17 विदेशी जमात सदस्यों को हिरासत में लेकर यहां खेलगांव स्थित पृथकवास केंद्र भेजा गया था और वहां से कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद मलेशियाई महिला को यहां रिम्स स्थित कोविड निदान केन्द्र में 31 मार्च को भर्ती किया गया था. सिंह ने बताया कि अब कोविड-19 पॉजिटिव मिले इस वेस्ट इंडीज के रहने वाले व्यक्ति को भी रिम्स में भर्ती करने की प्रशासन तैयारी कर रहा है. इससे पहले हिंदपीढ़ी से ही शुक्रवार शाम को भी तीन लोग कोरोना संक्रमित पाये गये थे जिन्हें जमात सदस्यों के कारण कोराना वायरस का संक्रमण हुआ था. इसके अलावा राज्य में अब तक बोकारो में नौ, हजारीबाग में दो, कोडरमा, धनबाद, गिरिडीह, सिमडेगा में एक-एक कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये हैं. राज्य में अब तक पाये गये कुल 33 संक्रमितों में से 29 या तो तबलीगी जमात से जुड़े रहे हैं अथवा उनके लोगों के माध्यम से संक्रमित हुए हैं.