logo-image

झारखंड में वीकेंड लॉकडाउन खत्म, रात 10 बजे तक खुलेंगी ये दुकानें

Weekend lockdown ends in Jharkhand : झारखंड अब अनलॉक (unlock Jharkhand) की ओर बढ़ रहा है. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की मीटिंग में सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं. झारखंड में वीकेंड लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है.

Updated on: 30 Jul 2021, 09:46 PM

नई दिल्ली:

Weekend lockdown ends in Jharkhand : झारखंड अब अनलॉक (unlock Jharkhand) की ओर बढ़ रहा है. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की मीटिंग में सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं. झारखंड में वीकेंड लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है. अब राज्य में 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलेंगे और ऑफलाइन क्लास शुरू होगी. सरकार ने कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की भी मंजूरी दे दी है. साथ ही अंतरराज्यीय बस सेवा भी चालू होगी. रविवार को रात के 10 बजे तक होटल खोलने की भी इजाजत दे दी गई है.

रांची स्थित झारखंड मंत्रालय में शुक्रवार को सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में बैठक हुई. इस मीटिंग में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली. बैठक खत्म होने के बाद आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने मीडिया को बताया कि रविवार को रात दस बजे तक अब होटल-रेस्तरां खोलने की मंजूरी दे दी गई है. वहीं, फल-दूध, सब्जी और किराना दुकानें भी खुल सकेंगी.

झारखंड में अब सभी सरकारी और निजी दफ्तर 100 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे. पहले 50 फीसदी संख्या बल के साथ कार्यालय खोलने का इजाजत था. वहीं, कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन क्लासें भी शुरू होंगी, लेकिन अभिभावकों की अनुमति इसके लिए जरूरी होगी.

कॉलेजों में यूजी और पीजी फाइनल इयर के छात्र-छात्राओं के लिए कक्षाएं शुरू होंगी, जबकि सभी राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय परीक्षाएं आयोजित करने की भी मंजूरी दे दी गई हैय कोचिंग सेंटर भी खुल सकेंगे, लेकिन 18 साल से ऊपर के विद्यार्थियों का टीकाकरण जरूरी होगा. हालांकि, स्कूलों-कॉलेजों में प्रार्थना सभाओं पर प्रतिबंध रहेगा. अब भी मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. जुलूस पर प्रतिबंध रहेगी.