logo-image
लोकसभा चुनाव

झारखंड में 3 सीटों पर वोटिंग जारी, 9 बजे तक 11.68 % मतदान

देशभर के 8 राज्यों के साथ ही झारखंड में तीन लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है. पांचवें चरण में झारखंड के तीन लोकसभा सीटें चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में वोटिंग चल रही है. सुबह 9 बजे तक 3 सीटों पर 11.68 %  वोटिंग दर्ज की गई है.

Updated on: 20 May 2024, 11:30 AM

highlights

  • झारखंड में 3 सीटों पर जारी है वोटिंग
  • झारखंड में 9 बजे तक 11.68 %  वोटिंग
  • देशभर में 10.28 फीसदी मतदान

Ranchi:

देशभर के 8 राज्यों के साथ ही झारखंड में तीन लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है. पांचवें चरण में झारखंड के तीन लोकसभा सीटें चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में वोटिंग चल रही है. सुबह 9 बजे तक 3 सीटों पर 11.68 %  वोटिंग दर्ज की गई है. 20 मई को 8 राज्यों के 49 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इन 8 राज्यों में झारखंड,  बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख शामिल है. वहीं, पांचवें फेज में सुबह 9 बजे तक देशभर में 10.28 फीसदी मतदान हुआ है. इन तीन लोकसभा सीट पर सिर्फ दो महिला उम्मीदवार ही चुनावी मैदान में उतरी हैं, जिसमें कोडरमा से बीजेपी कैंडिडेट अन्नापूर्णा देवी और हजारीबाग से छठी देवी का नाम शामिल है. 3 लोकसभा क्षेत्रों पर 54 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है. 

यह भी पढ़ें- झारखंड में पांचवें चरण का मतदान, तीन लोकसभा सीटों पर 54 प्रत्याशी

झारखंड में 3 सीटों पर जारी है वोटिंग
झारखंड में 9 बजे तक 11.68 %  वोटिंग
चतरा में 9 बजे तक  11.43 %  वोटिंग
हजारीबाग  में 9 बजे तक 12.04 %  वोटिंग
कोडरमा में 9 बजे तक 11.56 %  वोटिंग

कोडरमा सीट पर मुकाबला

कोडरमा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी अन्नापूर्णा देवी का मुकाबला इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी विनोद सिंह से है. दोनों के बीच कड़ी टक्कर बताई जा रही है.

चतरा सीट का समीकरण 

चतरा सीट पर बीजेपी के मौजूदा सांसद सुनील सिंह का टिकट काटकर स्थानीय नेता कालीचरण को मौका दिया गया है. वहीं, बीजेपी प्रत्याशी के मुकाबला कांग्रेस नेता केएन त्रिपाठी से है.

हजारीबाग सीट पर दावेदारी

हजारीबाग सीट से बीजेपी नेता मनीष जायसवाल का मुकाबला कांग्रेस नेता जेपी पटेल से है. जेपी पटेल ने 2019 लोकसभा का चुनाव बीजेपी की टिकट से लड़ा था, लेकिन इस चुनाव में उन्होंने भाजपा का साथ छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया.

गांडेय में उपचुनाव
गांडेय विधानसभा उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन से भाजपा प्रत्याशी दिलीप कुमार वर्मा के बीच मुकाबला है. इस सीट पर कल्पना की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है.
गांडेय विधानसभा में कुल 3,16,214 मतदाता हैं.  गांडेय में सांसद और विधायक पद के लिए अलग अलग ईवीएम में डाले जाएंगे वोट.