logo-image

जमशेदपुर में पीडीएस डीलर से परेशान ग्रामीण, शिकायत करने पर मिली धमकी

जमशेदपुर के कालिकापुर गांव में ग्रामीण पीडीएस डीलर से परेशान हैं.

Updated on: 13 Sep 2022, 05:40 PM

Jamshedpur:

जमशेदपुर के कालिकापुर गांव में ग्रामीण पीडीएस डीलर से परेशान हैं. पीडीएस डीलर पर आरोप है कि वो मनमाने ढंग से दुकान खोलता है और पैसे लेकर राशन देता है. ऐसे में परेशान ग्रामीणों ने जिला मुख्यालय पहुंचकर आरोपी डीलर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. सरकार राज्य की जनता के लिए कई योजनाएं लाती है ताकि गरीब जनता की मूलभूत जरूरतें पूरी हो सके, लेकिन सरकारी योजनाओं का कितना फायदा जनता तक पहुंच पाता है इसकी सुध कोई नहीं लेता. जिसका नतीजा है कि जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता और बिचौलिए सरकार के पैसों पर जमकर चपत लगाते हैं.

जमशेदपुर में इन दिनों गांव वाले, पीडीएस राशन डीलर से परेशान है. वजह, राशन डीलर मनमाने ढंग से राशन की दुकान खोलता है. बिना पैसे लिए लोगों को राशन नहीं देता और शिकायत करने पर ग्रामीणों को धमकी देता है.

दरअसल पोटका प्रखंड के कालिकापुर गांव के लोग पिछले कई महीनों से पीडीएस राशन डीलर की मनमानी से परेशान हैं. ग्रामीणों का कहना है कि डीलर लाभार्थियों को राशन नहीं देता और शिकायत की बात करने पर लोगों को धमकी देता है. परेशान होकर गांव वाले डीलर की शिकायत के लिए 50 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय के राशनिंग विभाग पहुंचे. यहां उन्होंने बताया कि राशन के नाम पर किसी को एक किलो तो किसी को आधा किलो राशन दिया जाता है. इतने कम राशन में घर कैसे चलाएंगे. ग्रामीणों के मुताबिक वो डीलर की शिकायत कई बार राशनिंग विभाग से कर चुके हैं, लेकिन शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं हुई. जिसके बाद बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने जिला मुख्यालय पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई.

क्षेत्र के मुखिया और प्रधान ने भी डीलर की शिकायत जिला स्तर पर राशनिंग विभाग के अधिकारियों से की, लेकिन इस पर भी कोई सुनवाई नहीं हुई. बहरहाल, ग्रामीणों ने जिला मुख्यालय में डीलर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. अब देखना होगा कि विभाग कब कालाबाजारी करने वाले राशन डीलर पर कर्रवाई करता है.

रिपोर्ट : रंजीत कुमार ओझा