logo-image

उज्जवला उपभोक्ताओं को दी जा रही है 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी

इंडियन ऑयल बिहार-झारखंड के कार्यकारी निदेशक विभाष कुमार ने धनबाद में मीडिया से बात की और तेल कम्पनी के द्वारा किये जा रहे नए रिसर्च एवं उत्पादों से अवगत कराया.

Updated on: 07 Nov 2022, 08:57 PM

Dhanbad:

इंडियन ऑयल बिहार-झारखंड के कार्यकारी निदेशक विभाष कुमार ने धनबाद में मीडिया से बात की और तेल कम्पनी के द्वारा किये जा रहे नए रिसर्च एवं उत्पादों से अवगत कराया. इसके अलावे पर्यावरण के नुकसान को कैसे कम किया जा रहा है, इसकी भी जानकारी साझा की. विभाष कुमार ने कहा कि देश मे इंडियन ऑयल अगले पांच वर्षों तक पेट्रोलियम पदार्थों की कमी नहीं होने देगा. पर्यावण को संरक्षित करते हुए नित्य नए आविष्कार किये जा रहे हैं. इसके अलावा उज्वला ग्राहकों को सामान्य ग्राहकों के मुकाबले 200 रुपये अधिक सब्सिडी दी जा रही है. 43 लाख परिवारों को उज्वला से जोड़ने का लक्ष्य है, लेकिन अब तक 80 % परिवारों को इससे जोड़ा गया है.  

निराश करने वाली बात यह है कि अब तक जिन लोगों को उज्जवला से जोड़ा गया उसमे से 50% लोगों ने दोबारा रिफिल नहीं कराया. एथनॉल का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है. ग्रीन डीजल और  XP पेट्रोल की डिमांड बढ़ी है. इससे अधिक माइलेज मिलता है और पर्यावरण की हानि कम होती है. सभी पेट्रोल पंपों को सोलर एनर्जी से पॉवर सप्लाई की व्यवस्था की जा रही है. अगर किसी डीलर के द्वारा कोई अनियमितता बरती जा रही है और किसी उपभोक्ता को अनियमितता की शिकायत करनी हो तो अपनी शिकायत टॉल फ्री नम्बर 1800233555 पर कर सकते हैं.

रिपोर्टर- नीरज कुमार