logo-image

Jharkhand Bandh : नियोजन नीति को लेकर आज छात्रों ने झारखंड बंद का किया ऐलान, जानिए प्रशासन की तैयारी

झारखंड में नियोजन नीति पर महासंग्राम लगातार जारी है. आज छात्रों ने झारखंड बंद का ऐलान किया है. जिसके चलते आज पूरे झारखंड में छात्रों का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है.

Updated on: 19 Apr 2023, 10:33 AM

highlights

  • आज छात्रों ने झारखंड बंद का किया ऐलान
  • कल छात्रों ने निकाला जुलूस
  • प्रशासन ने की तैयारी

Ranchi:

झारखंड में नियोजन नीति पर महासंग्राम लगातार जारी है. आज छात्रों ने झारखंड बंद का ऐलान किया है. जिसके चलते आज पूरे झारखंड में छात्रों का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. वहीं, छात्रों के प्रदर्शन को लेकर प्रशासन ने भी अपनी तैयारी पूरी कर रखी है. प्रशासन की ओर से 1500 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. वहीं, झारखंड बंद का असर बच्चों की पढ़ाई पर भी देखने को मिल रहा है. झारखंड बंद को लेकर स्कूलों को बंद किया गया है और सुरक्षा के मद्देनजर बच्चों की परीक्षाएं भी स्थगित की गई हैं. 

दिखने लगा बंद का असर

झारखंड में खतियान के आधार पर  नियोजन नीति लागू करने की मांग को लेकर अलग-अलग छात्र संगठनों ने आज सड़क पर उतर गए हैं. वहीं, झारखंड बंद को सफल बनाने के लिए रांची, धनबाद, रामगढ़ सहित कई जिलों में भी छात्र संगठनों ने सड़क पर उतर कर विरोध जताया. झारखंड बंद को लेकर सड़कों पर उतरे छात्रों ने धनबाद रांची मेन रोड को बंद कर सभी दुकानों को बंद करा दिया. वहीं, रांची में दुकान बंद कराने के लिए निकले छात्रों को पुलिस खदेड़ती हुई दिखी.

झारखंड बंद को लेकर बीजेपी का सरकार पर निशाना

वहीं, छात्रों द्वारा नियोजन नीति को लेकर झारखंड बंद का आह्वान को लेकर बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने सरकार पर निशाना साधा है. प्रतुल शाहदेव ने कहा कि आज छात्रों ने बंद का आह्वान किया है. यह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और सरकार के लिए बेहद शर्मसार करने वाली स्थिति है कि छात्र पढ़ाई छोड़कर आंदोलन कर रहे हैं. पुलिस के डंडे खा रहे हैं. छात्र बस इतना मांग कर रहे हैं कि मुख्यमंत्री जी ने जो चुनाव जीतने से पहले छात्रों को वायदा किया था, उसे पूरा करें. प्रतुल शाहदेव ने कहा कि हमारी मुख्यमंत्री जी को चेतावनी है कि वह प्रजातांत्रिक आंदोलन कर रहे छात्रों के साथ और बर्बरता ना करें. यह छात्रों को लाठी-डंडे से पीटने वाली और उनके सपनों को चकनाचूर करने वाली सरकार है.

यह भी पढ़ें : Ranchi Protest : नियोजन नीति को लेकर रांची में विरोध-प्रदर्शन, छात्रों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

रामगढ़ में छात्र संघ का विरोध-प्रदर्शन

वहीं, झारखंड स्टेट स्टूडेंट्स यूनियन रामगढ़ ने रांची-पटना मुख्य मार्ग को पूरी तरीके से जाम कर दिया. 72 घंटे का त्रिदिवसीय महा आंदोलन का रामगढ़ में असर दिखा. सुबह से ही झारखंड स्टेट स्टूडेंट्स यूनियन के बैनर तले अपनी मांगों को लेकर छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान छात्रों ने सड़क पर टायर भी जलाए.  

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

झारखंड स्टूडेंट यूनियन की तरफ से बुलाए गए झारखंड बंद के मद्देनजर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. राजधानी के चौक चौराहों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. वहीं, सिटी एसपी शहर के विभिन्न इलाकों का जायजा लेते रहे. उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिए अलग-अलग QRT बनाई गई हैं और शहर भर में 1000 से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं. वहीं, बंद समर्थकों को सख्त हिदायत देते हुए उन्होंने कहा कि जो भी कानून अपने हाथ में लेगा उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. रांची के मोरहाबादी इलाके में कुछ छात्र बंद कराने निकले तो पुलिस उन्हें खदेड़ती नजर आई. वहीं, जमशेदपुर के टोल प्लाजा के पास बंद समर्थकों ने टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन करते दिखे.

छात्रों का शक्ति प्रदर्शन

आपको बता दें कि झारखंड में नई नियोजन नीति पर घमासान जारी है. नई नियोजन नीति के खिलाफ 72 घंटे के महाआंदोलन का बिगुल फूंक चुके छात्रों ने पूरे राज्य में मंगलवार को मशाल जुलूस निकाला. छात्रों ने आज झारखंड बंद का आह्वान कर रखा है और बंद से पहले छात्रों ने मशाल जुलूस निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया है. छात्रों का साफ कहना है कि नई नियोजन का वे विरोध करते रहेंगे.

मशाल जुलूस निकालकर मांगा समर्थन 

मंगलवार को दुमका, कोडरमा और सरायकेला में भी नई नियोजन नीति के खिलाफ छात्रों का आक्रोश देखने को मिला. झारखंड बंद को सफल बनाने के लिए दुमका में भी छात्रों ने मशाल जुलूस निकाला और बंद को सफल बनाने के लिए लोगों से समर्थन मांगा. उधर मशाल जुलूस में छात्रों ने जमकर राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. छात्रों ने साफ कहा कि नई नियोजन नीति उन्हें स्वीकार नहीं.