logo-image

धनबाद में धर्म परिवर्तन करने को लेकर हुआ बवाल, प्रलोभन देने का आरोप

धनबाद के बलियापुर में धर्म परिवर्तन का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है.

Updated on: 12 Sep 2022, 01:45 PM

Dhanbad:

धनबाद के बलियापुर में धर्म परिवर्तन का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा मामला बलियापुर थाना क्षेत्र अंतर्गत आमझर के रविदास टोला का है. आमझर गांव के 5 परिवारों द्वारा क्रिशचन धर्म अपनाए जाने के बाद उनके यहां प्रत्येक रविवार को पास्टर के आने और प्रार्थना सभा आयोजित किए जाने की जानकारी पर टोला और बजरंग दल के लोगों ने जमकर बवाल किया. इन लोगों द्वारा धर्म परिवर्तन करने वाले लोगों को वापस सनातन धर्म अपनाने की बातें कही जा रही थी, लेकिन वे लोग मानने को तैयार नहीं थे.

सूचना पर बलियापुर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मामले को शांत कराया और पास्टर सहित धर्म परिवर्तन करने वाले परिवारों को बलियापुर थाना ले आए. काफी संख्या में टोला और बजरंग दल के लोग भी बलियापुर थाना पहुंचे. बजरंग दल और टोला के लोगों का कहना था कि देश का सर्वोपरि धर्म सनातन धर्म है. बावजूद गांव के सीधे साधे लोगों को पैसे आदि का प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराया जा रहा है. इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

इधर धर्म परिवर्तन करने वाले मधुसूदन दास, बेबी देवी, दीपक दास, प्रियंका देवी, बीनू देवी, कृष्णापदो दास, अनिल कुमार दास, शंकर रविदास, अंबिका देवी, जूही देवी, लाली देवी, उमा देवी का कहना है कि वे लोग बिना किसी दबाव के स्वेच्छा से क्रिश्चियन धर्म अपनाया है. किसी भी कीमत पर वापस सनातन धर्म में नहीं जाएंगे. ईसाई मिशनरी के पास्टर असीम कुमार नंदी ने बताया कि किसी को जोर जबस्ती धर्म परिवर्तन नहीं कराया जा रहा है. लोग अपने इच्छा से धर्म परिवर्तन कर रहे हैं.

मामले को लेकर आमझर और बजरंग दल के लोगों ने थाना में लिखित शिकायत कर दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की है. मामले पर दोनों पक्षों ने थाना प्रभारी के समक्ष अपना अपना पक्ष रखा है. थाना प्रभारी श्वेता कुमारी ने कहा कि 3 परिवारों पर धर्म परिवर्तन करने का आरोप है. जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. मौके पर मुखिया धर्मेंद्र रवानी, राजेश रविदास, विकास दास, विजय दास, बबलू दास, समीर प्रमाणिक, मुकुल रोहिदास, गंभीर दास, सनातन रविदास आदि मौजूद थे.