logo-image

Bye Bye 2022 : झारखंड की वो घटनाएं जिसके लिए राज्य को होना पड़ा शर्मसार

झारखंड ने भी 2022 में बहुत कुछ हासिल किया लेकिन बहुत कुछ खोया भी. खासकर महिलाओं के प्रति हुए आपराधिक वारदातों की वजह से झारखंड की छवि खराब हुई है.

Updated on: 27 Dec 2022, 02:18 PM

highlights

  • झारखंड में 2022 में हुई कई घटनाएं
  • अंकिता, रुबिका, मारुति हत्याकांड बनीं सुर्खियां

Ranchi:

2022 जाने को है. 31 दिंसबर की रात 11:59 बजे 2022 अन्य बीते वर्षों की तरह इतिहास बनकर रह जाएगा. लोगों के पास 2022 की सिर्फ यादें रह जाएंगी. लोग नए साल का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं. नया साल तो आ रहा है लेकिन जो बीत जाएगा वो कभी भी वापस नहीं आएग. वो इतिहास बन जाएगा. झारखंड ने भी 2022 में बहुत  कुछ हासिल किया लेकिन बहुत कुछ खोया भी. खासकर महिलाओं के प्रति हुए आपराधिक वारदातों की वजह से झारखंड की छवि खराब हुई है. तो आइए हम आपको झारखंड के उन वारदातों के बारे में बताते हैं जो सुर्खियों में रहीं और मानवता को शर्मसार करनेवाली थीं.

ये भी पढ़ें-Bye Bye 2022: भोजपुरी सिनेमा का हाल, किसी ने की 'जंग', किसी के MMS ने बटोरी सुर्खियां

 

अंकिता हत्याकांड

दुमका की रहनेवाली 19 वर्षीय अंकिता की हत्या को कौन भूल सकता है. सिरफिरे शाहरुख ने 23 अगस्त को अंकिता के ऊपर उस समय पेट्रोल छिड़ककर जब वो अपने कमरे में खिड़की खोलकर सो रही थी. अंकिता को 90 प्रतिशत जलने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था और पांच दिन बाद उसकी मौत हो गई. शाहरुख फिलहाल जेल में है. अंकिता हत्याकांड में एक बलात और निकलकर सामने आई थी कि वारदात के पांच दिन पहले शाहरुख का अंकिता के परिवार से विवाद हो गया था और बहस के दौरान शाहरुख ने उसके कमरे की खिड़की का शीशा तोड़ दिया था. शाहरुख के भाई सलमान अपने मामा के साथ अंकिता के घर उनकी ओर से माफी मांगने गए. उन्होंने अंकिता के परिवार से पुलिस को मामले की रिपोर्ट न करने के लिए कहा और उन्हें आश्वासन दिया कि शाहरुख को शहर से बाहर भेज दिया जाएगा. अंकिता के चाचा ने बताया, "जब उसने [शाहरुख] खिड़की का शीशा तोड़ दिया था यदि हमने उस समय कार्रवाई की होती और पुलिस को इस घटना की सूचना दी होती तो उसने अंकिता पर फिर से हमला करने की हिम्मत नहीं की."

 

मारुति कुमारी हत्याकांड

अंकिता की तरह ही मारुति कुमारी नाम की युवती की भी उसके सनकी प्रेमी ने पेट्रोल छिड़ककर जला दिया था. दुमका के  जरमुंडी थाना क्षेत्र में भालकी गांव में एकतरफा मारुति कुमारी पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी गई थी. जिसके बाद मारुति को पहले फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां पर उसकी हालत देखते हुए रांची रिम्स में रेफर कर दिया गया लेकिन मारुति को बचाया नहीं जा सका और उसकी भी दर्दनाक मौत हो गई. मारुति के हत्यारोपी राजेश राउत को गिरफ्तार किया जा चुका है और फिलहाल वह जेल में है. बताया जा रहा है कि मारुति अपनी नानी के घर जरमुंडी थाना क्षेत्र के भालकी गांव कुछ दिन रहने के लिए गई थी. आरोपी संजय राउत ने मारुति पर रात्रि में 1 बजे पेट्रोल से हमला किया था और आग लगा दी थी.

 

रुबिका हत्याकांड

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई श्रद्धा वॉल्कर हत्याकांड की तरह ही झारखंड में साहिबगंज में में एक मामला सामने आया जो झारखंड को शर्मसार कर गया. यहां, एक पहाड़िया आदिम जनजाति की युवती रुबिका की उसके ही समुदाय विशेष से ताल्लुक रखने वाले पति दिलदार अंसारी ने हत्या कर दी और उसे शव को 12 टुकड़ों में कटर से काटकर बोरे में अपने ही घर के अंदर रखा था. दिलदार अंसारी ने रूबिका को बहला-फुसलाकर उससे दूसरी शादी की थी. रूबिका आरोपी दिलदार अंसारी की दूसरी पत्नी थी. 

ये भी पढ़ें-Bye Bye 2022 : बिहार की वो घटनाएं जो रही सुर्खियों में

 

अपराधियों की जगह जेल में होती है. अपराधियों ने खुद अपना भविष्य़ समय के साथ इतिहास रचते हुए रचा है. अब आसानी से तो वो खुली हवा में सांस नहीं ले सकेंगे. अगर बेल पर रिहा भी होते हैं तो भी समाज अपराधियों को स्वीकार नहीं करेगा. यानि उन्हें सामाजिक से अपमान और तिरस्कार ही मिलेगा. तो ये थी वो बड़ी घटनाएं जिनकी वजह से झारखंड को शर्मसार होना पड़ा है.