logo-image

प्रेम करने की युवती को मिली ऐसी सजा, मानवता हुई शर्मसार

प्रेमिका का सर मुंडन कर उसे जूते चप्पल की माला पहनाई गई. इतनी ही नहीं उसकी पिटाई भी की गई है. वहीं, हैरानी की बात है कि पीड़ित युवती कुछ भी स्वीकारने से मना कर रही है. गांव के सभी लोगों ने चुपी साध रखी है.

Updated on: 23 Oct 2022, 12:40 PM

Lohardaga:

प्रेम करने की एक युवती को ऐसी सजा दी गई है. जिसे सुन आपकी भी रूह कांप जाएगी कि कोई ऐसा किसी भी युवती के साथ कैसे कर सकता. इस घटना ने पुरे गांव को शर्मिंदा कर दिया है. प्रेमिका का सर मुंडन कर उसे जूते चप्पल की माला पहनाई गई. इतनी ही नहीं उसकी पिटाई भी की गई है. वहीं, हैरानी की बात है कि पीड़ित युवती कुछ भी स्वीकारने से मना कर रही है. गांव के सभी लोगों ने चुपी साध रखी है. 

मामला लोहरदगा जिला के कुडू थाना क्षेत्र के सलगी गर्भूं टोली की है. जहां प्रेम प्रसंग से गुस्साए समाज और परिजनों ने युवती को सामाजिक दंड देते हुए सर मुंडन कर जूते चप्पल की माला पहनाई है. युवती को दण्डित करते हुए पिटाई किया गया. वहीं, जिस युवती के साथ यह घटना हुई उसने सामाजिक दंड से इंकार करते हुए कहा कि उसकी हमेशा तबियत खराब रहती थी. बाल मुंडन की मन्नत मांगी गई थी. जिसके चलते सिर से बाल का मुंडन कराया गया है. घटना के बाद पुरे गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है. कोई भी व्यक्ति इस मामले में कुछ भी बातचीत करने के लिए तैयार ही नहीं है. 

वहीं, घटना पर नाम उजागर नहीं करने के शर्त पर लोगो का कहना है कि लड़की अपने प्रेमी के घर में थी तभी अभिभावक समेत समाज  के लोग वहां पहुंचे और पंचों के समक्ष लिखा पढ़ी कर लड़की को जबरन प्रेमी के घर से घसीट कर लाया गया. वहीं, प्रेमिका बालिक और प्रेमी नाबालिक बताया जा रहा है. दूसरी तरफ लड़की के साथ प्रताड़ना की बात उसके पिता और गांव के लोग भी स्वीकार रहे हैं. बताया जा रहा है कि, लड़की की पहले पिटाई की गयी और जब लड़की अपनी जिद पर अड़ी तो उसका सिर मूंडन कर दिया गया और साथ में चूना का टीका लगाते हुए जूते चप्पल की माला पहनाई गई. 

युवती का प्रेम प्रसंग गांव के ही एक युवक से पिछले चार साल से चल रहा था लेकिन युवक लोहरा समाज और लड़की सरना समाज का होने के कारण युवती के परिजन और समाज को यह पसंद नहीं था. वहीं, लड़का नाबालिक भी बताया जा रहा है. फिलहाल पूरे मामले में पुलिस थाना में किसी भी तरह की प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई गई है, लेकिन कुड़ू थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है. बता दें कि, मामले को लेकर अभी तक अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.