logo-image

शहीद निर्मल महतो अस्पताल का हाल, इमरजेंसी वार्ड में चूहे नोचते हैं शव!

धनबाद के बड़े अस्पतालों में शुमार शहीद निर्मल महतो अस्पताल का हाल इतना बुरा है कि यहां के आपातकालीन वार्ड भी मुर्दों को चूहे नोच डाल रहे हैं.

Updated on: 29 Nov 2022, 06:00 PM

highlights

. इमरजेंसी वार्ड में रखा था शव

. शव को चूहों ने कुतर डाला

Dhanbad:

धनबाद के बड़े अस्पतालों में शुमार शहीद निर्मल महतो अस्पताल का हाल इतना बुरा है कि यहां के आपातकालीन वार्ड भी मुर्दों को चूहे नोच डाल रहे हैं. जी हां! आप हैरान जरूर हो रहे होंगे लेकिन यही सच है. दरअसल, सिन्दरी गौशाला के समीप सोमवार को सड़क दुर्घटना में दो लोग घायल हो गए थे. घायलों को उपचार के लिए शहीद निर्मल महतो अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां साहिल नामक शख्स की इलाज के दौरान मौत हो गई थी. मृतक साहिल के शव को अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में ही रखा गया था. परिजन भी अस्पताल में ही रुके थे लेकिन थोड़ी देर के लिए बाहर भी गए थे.  जब मृतक के परिजन वापस अस्पताल में आए तो पाया कि शव पर गहरे घाव के निशान थे.

जब मृतक के परिजनों ने शव पर घाव होने से जुड़ी जानकारी  अस्पताल में तैनात कर्मचारियों से जानना चाहा तो उनका जवाब हैरान कर देने वाला था. अस्पताल कर्मचारियों के मुताबिक, शव को चूहों द्वारा कुतरा गया था. मृतक के परिजन ने मीडियाकर्मियों को एक्सीडेंट के बाद की तस्वीर दिखाई और अस्पताल में मौत के बाद की तस्वीर भी दिखाई. पहली तस्वीर में मृतक के शरीर पर उन जगहों पर गहरे घाव के निशान नहीं थे, जहां दूसरी तस्वीर में देखने को मिली.

इसे भी पढ़ें-कोडरमा में 1.5 करोड़ का छात्रवृत्ति घोटाला, सदर थाना में मामला हुआ दर्ज

वहीं मामले में अस्पताल के प्रभारी अधिक्षक अमरेन्दर कुमार सिंह का कहना था कि चूहों द्वारा मरीजों को पहले नुकसान जरूर पहुंचता था लेकिन अब इसके रोकथाम के उपाय किए जा चुके है। उन्होंने ये भी कहा कि शव के साथ छेड़-छेड़ होने के बारे में पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आने पर ही साफ पता चल पाएगा. 

ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि राज्य के सरकारी अस्पातों में जब मुर्दे ही सुरक्षित नहीं रह गए हैं तो मरीजों का कितने अच्छे से इलाज किया जा सकता है उसका अंदाजा तो कोई भी लगा सकता है.

रिपोर्ट: नीरज कुमार