logo-image

लोहरदगा में हाथियों के झुंड ने मचाया उत्पाद, बछड़े को कुचला, फसलों को रौंदा

लातेहार जिले के सिमाना चंदवा थाना क्षेत्र के बरवाटोली और कुडू के राजरोम में रविवार की रात हाथियों के झुण्ड ने जमकर तांडव मचाया.

Updated on: 17 Oct 2022, 06:39 PM

Lohardaga:

लातेहार जिले के सिमाना चंदवा थाना क्षेत्र के बरवाटोली और कुडू के राजरोम में रविवार की रात हाथियों के झुण्ड ने जमकर तांडव मचाया. इस दौरान सनकी हाथियों के इस झुंड ने बरवाटोली के उढरा टोली में एक गाय के बछड़े को कुचल कर मार डाला और एक घर को धाराशाई कर दिया. रात के करीब 11 बजे हुए हाथियों के हमले से घर में मौजूद लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई. इस दौरान हाथियों ने घर में रखे बर्तनों को पैरों से रौंदा और सारा अनाज चट कर गए. 

इतना ही नहीं हाथियों ने खेतों में लगी फसलों को रौंद दिया और वापस जंगल में चलते बने. ग्रामीणों ने बताया कि बड़े छोटे करीब 23 हाथियों का यह झुंड फिलहाल सोन पतरा ( जंगल ) मे शरण लिए हुए हैं. जिससे आसपास के ग्रामीण दहशत में हैं. लोगों को इस बात की चिंता सता रही है कि किस रात हाथियों का झुण्ड किसकी तबाही का सामान बनेगा ? अगला निशाना कौन होगा ? क्योंकि बिते कई वर्षों से हाथियों के झुण्ड एक के बाद एक गांव में हमला कर घरों और फसलों को नुक्सान पहुंचाते रहे हैं. इधर घटना की सूचना पर पंचायत की मुखिया शकुंतला देवी ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की और डीएफओ से बात कर पीड़ित को तत्काल सहायता पहुंचाने की बात की है.

ग्रामीणों को हाथियों की आने सूचना सुबह ही मिली थी. ग्रामीणों के अनुसार यह झुंड शनिवार 15 अक्टूबर को खलारी थाना क्षेत्र दुल्ली बसरिया क्षेत्र में था और तेज गति से हाथियों का यह दल लगातार आबादी की तरफ आ रहा था. ग्रामीणों ने रविवार की सुबह 6 बजे जमुवारी गांव के टइय्याबर टोले से गुज़रते हुए देखा था. साथ ही बरवाटोली जंगल पहुंच आराम करने की भी सूचना थी. इसको लेकर चंदवा ब्लॉक के हरगाढा, जावाखांड़, बेलगा, टाटा, हेसालौंग और कुडू ब्लॉक के कालीपुर, राजरोम, हेंजला सहित आस पास के ग्रामीणों और खासकर किसान इस बात को लेकर भयकरान्त थे हाथी कभी भी हमला कर सकते हैं. ग्रामीणों के अनुसार सूचना के बावजूद भी वन विभाग द्वारा क्षेत्र में किसी प्रकार की गश्त नहीं शुरू की गयी, जिसके फलस्वरूप हाथियों ने अपना कार्यक्रम शुरू कर दिया.

रिपोर्ट : गौतम लेनिन