logo-image

झारखंड में गर्मी की दस्तक, अगले 5 दिन में बदलेगा मौसम का मिजाज

होली के बाद झारखंड के मौसम का मिजाज बदलने वाला है. पिछले कुछ दिनों से पूरे प्रदेश में हल्की बारिश, बादल से लोगों को राहत थी, लेकिन जल्द ही गर्मी का पारा चढ़ने वाला है.

Updated on: 26 Mar 2024, 04:01 PM

highlights

  • झारखंड में गर्मी की दस्तक
  • अगले 5 दिन में बदलेगा मौसम का मिजाज
  • 30 मार्च को हो सकती है बारिश

Ranchi:

होली के बाद झारखंड के मौसम का मिजाज बदलने वाला है. पिछले कुछ दिनों से पूरे प्रदेश में हल्की बारिश, बादल से लोगों को राहत थी, लेकिन जल्द ही गर्मी का पारा चढ़ने वाला है. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो झारखंड का तापमान जल्द ही 5 डिग्री और बढ़ने वाला है. इसके साथ ही लोगों को चिलचिलाती धूप व गर्मी का सामना करना पड़ेगा. आपको बता दें कि मौसम विभाग ने यह अनुमान जताया है कि पिछले कई दिनों तक दोपहर के बाद तेज हवा व बारिश के बाद अब धीरे-धीरे तामपान में वृद्धि दर्ज की जाएगी. अब प्रदेश सूरज के प्रकोप से जलने वाला है और अगले 5 दिनों में लोगों को गर्मी बढ़ने वाली है. गर्मी के बढ़ने के साथ ही लोगों का धीरे-धीरे दिन के समय में घर से बाहर निकला मुश्किल हो जाएगा. अगले 5-6 दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा यानि कि 29 मार्च तक लोगों को शुष्क मौसम परेशान करेगी. 

अगले 5 दिन में बदलेगा मौसम का मिजाज

बता दें कि 29 मार्च को पश्चिमी विक्षोत्र सक्रिय हो जाएगा और जिसका असर पश्चिमी हिमालय में भी देखा जा सकेगा. जिसका असर झारखंड में भी देखने को मिलेगा. इसके बाद 30 मार्च को झारखंड के दक्षिणी व उससे सटे मध्य भागों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं, 31 मार्च को भी झारखंड के दक्षिणी हिस्से में कुछ जगहों पर बारिश के अनुमान लगाए जा रहे हैं. जिसके बाद 1 अप्रैल से प्रदेश का मिजाज बदल जाएगा और मौसम साफ हो जाएगा. पिछले 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश के कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक बारिश पश्चिमी सिंहभूम में दर्ज की गई. पश्चिमी सिंहभूम में 36.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. वहीं, जामताड़ा में 22.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. सबसे अधिका बारिश डालटनगंज में और सबसे कम बारिश लोहरदगा में रिकॉर्ड किया गया है. 

30 मार्च को हो सकती है बारिश

तापमान की बात करें तो मंगलवार को राजधानी रांची का तापमान 33 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया, डालटेनगंज का तापमन 37.4 डिग्री और जमशेदपुर का तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान की बात करें तो जमशेदपुर का तापमान 20.6 डिग्री, रांची का 17.8 डिग्री और डालटेनगंज का तापमान 19.7 डिग्री दर्ज किया गया.