News Nation Logo
Banner

जिंदगी की जंग हार गई छात्रा, नम आंखों से जमशेदपुर ने दी ऋतु को विदाई

Abhishek Kumar | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 21 Oct 2022, 02:05:05 PM
ritu mukhi

हर चेहरे पर आंसू ही आंसू नजर आए. (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Jamshedpur:  

जमशेदपुर के बसाकची स्थित शारदामणि गर्ल्स हाई स्कूल के कक्षा नौवीं की छात्रा ऋतु मुखी के शव यात्रा में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. सीतारामडेरा थाना अंतर्गत भुईयाडीह के छाया नगर स्थित ऋतु के मकान से जब शव यात्रा निकली पूरा माहौल गमगीन नजर आया. हर चेहरे पर आंसू ही आंसू नजर आए. शव यात्रा छाया नगर से मानगो स्वर्णरेखा बर्निंग घाट तक निकली. जहां छात्रा के शव का दाह- संस्कार वैदिक रीति से संपन्न हुआ. शव यात्रा में शामिल मुखी समाज के लोगों ने जिला प्रशासन और झारखंड सरकार के प्रयासों की सराहना की. साथ ही छात्रा की मौत पर गहरी संवेदना प्रकट की. 

मुखी समाज के लोगों ने शिक्षिका के कृत्य पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. साथ ही जिला प्रशासन से मांग किया कि भविष्य में ऐसा न केवल दलित बल्कि किसी छात्र- छात्राओं के साथ हो इस पर ध्यान देने की जरूरत है. गौरतलब है कि बीते शनिवार को शारदामणि गर्ल्स हाई स्कूल के कक्षा नौवीं की छात्रा ऋतु मुखी पर चीटिंग का शक होने पर शिक्षिका ने कपड़े उतरवाकर जांच किए थे. जिससे आहत ऋतु ने घर आकर खुद को आग के हवाले कर दिया था. 

घटना के बाद जिला प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए मुख्यमंत्री के निर्देश पर छात्रा को बेहतर से बेहतर ट्रीटमेंट दिला रही थी, मगर नियति को कुछ और ही मंजूर था. गुरुवार देर रात ऋतु ने टाटा मुख्य अस्पताल में दम तोड़ दिया. हालांकि इससे पूर्व आरोपी शिक्षिका को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा जा चुका है. वहीं, स्कूल की प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया गया है. उपायुक्त के निर्देश पर छात्रा के बाकी भाई-बहनों की पढ़ाई का खर्चा एवं सारी सरकारी सुविधाएं उठाने का भरोसा दिलाया गया है. वहीं, स्कूल प्रबंधन द्वारा छात्रा की मां को स्कूल में नौकरी देने का भी भरोसा दिलाया गया है.

रिपोर्ट : संतोश कुमार

First Published : 21 Oct 2022, 02:05:05 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.