News Nation Logo

ब्रिटेन में सिंदरी के प्रज्वल ने गाड़े झंडे, धनबाद में खुशी की लहर

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Vineeta Kumari | Updated on: 28 Oct 2022, 05:57:35 PM
prajwal pandey

ब्रिटेन में सिंदरी के प्रज्वल ने गाड़े झंडे (Photo Credit: फाइल फोटो)

Dhanbad:  

मंगलवार को भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक ने पदभार संभाल लिया है. उनके इलेक्शन कैंपिंग की कोर कमिटी में शामिल में प्रज्वल पांडेय भी शामिल हैं. प्रज्वल की इलेक्शन कैंपिंग की इस चुनाव में काफी अहम भूमिका रही. प्रज्वल यूं तो बिहार के सीवान के रहने वाले हैं लेकिन नौकरी की वजह से उनका परिवार धनबाद जिले के सिंदरी में बसा हुआ है. इस बड़ी कामयाबी के बाद पूरे देश के साथ-साथ प्रज्वल की कामयाबी को लेकर धनबाद में भी खुशी की लहर है. प्रज्वल के दादाजी पीडीआइएल रिटायर्ड कर्मी बागीश दत्त पाण्डेय एफसीआईएल सिन्दरी आवास संख्या आरएमकेफोर 45 में रह रहे हैं. बागीश दत्त पाण्डेय के पिता जनार्दन पाण्डेय साल 1951 में बिहार के सीवान से एफसीआईएल सिन्दरी में काम करने आए थे.

ब्रिटेन की डिफेंस कंपनी में कार्यरत वरीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर सह प्रजज्वल के पिता राजेश पाण्डेय ने मैनचेस्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीडिया को जानकारी दी. उन्होंने बताया अगस्त 2022 में ऋषि सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी के बाद प्रजज्वल को मुख्य अभियान टीम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था. प्रजज्वल ने ऋषि सुनक के वरीय सलाहकारों के साथ काम किया है. वर्ष 2019 में प्रजज्वल कंसर्वेटिव पार्टी के सदस्य बने थे. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुनाव में ऋषि सुनक के कर, आय, शिक्षा, विदेश व रक्षा नीतियों की काफी बेहतर तरीके से प्रेजेंटेशन दिया था, जिसके कारण आम जनता प्रभवित हुई थी.

प्रजज्वल का जन्म बैंगलोर में हुआ था. प्रजज्वल ने ब्रिटेन के यूथ पार्लियामेंट में वर्ष 2019 में रिकॉर्ड वोट से जीत दर्ज की थी. ब्रिटेन के यूथ पार्लियामेंट में वर्ष 2019 में चेम्सफोर्ड यूथ स्ट्रैटेजी ग्रुप के वाइस चेयरमैन निर्वाचित होने के बाद वर्ष 2020 में एसेक्स क्लाइमेट एक्शन कमीशन का चेयरमैन निर्वाचित हुआ था. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुनाव के पहले कंजरवेटिव पार्टी के कोर कैंपेन कमिटी टीम के लिए प्रज्वल ने ऑनलाइन आवेदन किया था. बहुआयामी प्रतिभा को देखते हुए 30 सदस्यीय टीम में प्रजज्वल को प्राथमिकता दी गई. ऋषि सुनक के निर्देश पर प्रज्वल काम कर रहे थे.

प्रज्वल की मां मनीषा पाण्डेय ब्रिटेन में सरकारी स्कूल की टीचर है. प्रज्वल की बहन प्रांजल कैंब्रिज यूनिवर्सिटी एमबीबीएस के थर्ड ईयर में पढ़ाई कर रही है. दादाजी बागीश दत्त पाण्डेय व दादीजी रामसुमेरी देवी अपने पोते के इस कार्य से बेहद खुश हैं. दादा का कहना है कि उसे पढ़ने के लिए भेजा था, लेकिन वह राजीनीति की तरफ चला गया, काफी अच्छा लगा. वहीं दादी राम सुमेरी देवी का कहना है कि हम अपने पोते को और भी ऊंचाई पर जाते हुए देखना चाहते हैं. स्वीडन की कंपनी एच एंड एम ग्रुप कंपनी में निदेशक के पद चाचा अमित पांडेय कार्यरत हैं.

First Published : 28 Oct 2022, 05:57:35 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.