logo-image

इंडिया गठबंधन से सरफराज अहमद ने भरा नामांकन, 21 मार्च को चुनाव

झारखंड की तरफ से दो राज्यसभा सीटें खाली हो रही है. दो विधायकों का कार्यकाल पूरा होने वाला है. इन दोनों ही सीटों पर 21 मार्च को चुनाव होने वाला है.

Updated on: 11 Mar 2024, 05:12 PM

highlights

  • इंडिया गठबंधन से सरफराज अहमद ने भरा नामांकन
  • सरफराज अहमद के साथ मुख्यमंत्री चंपई सोरेन मौजूद
  • 21 मार्च को चुनाव और परिणाम की घोषणा

Ranchi:

झारखंड की तरफ से दो राज्यसभा सीटें खाली हो रही है. दो विधायकों का कार्यकाल पूरा होने वाला है. इन दोनों ही सीटों पर 21 मार्च को चुनाव होने वाला है. सोमवार को इंडिया गठबंधन की तरफ से नामित प्रत्याशी डॉ सरफराज अहमद ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन भरा. इस मौके पर उनके साथ झारखंड के सीएम चंपई सोरेन, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, आलमगीर आलम, मिथिलेश ठाकुर, माले विधायक विनोद सिंह समेत कई अन्य नेता मौजूद थे. नामांकन भरने के बाद सरफराज अहमद ने कहा कि मैं शुक्रगुजार हूं कि पार्टी ने अपना वादा पूरा किया. इसके साथ ही मौके मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने पूर्व विधायक को बधाई भी दी. आपको बता दें कि इंडिया गठबंधन ने नामांकन करने से एक दिन पहले ही सरफराज अहमद के नाम पर मुहर लगा दी थी. 

यह भी पढ़ें- कल्पना सोरेन पहुंची सुंदरपहाड़ी, कहा- तीर-धनुष को मजबूत करें

कौन हैं सरफराज अहमद?

डॉ सरफराज अहमद की बात करें तो वे झामुमो के दिग्गज नेता में शामिल हैं. पहली बार 1980 में वे कांग्रेस के टिकट से चुनाव जीतक विधायक बने थे. वहीं, 2001 में जब बिहार से अलग होकर झारखंड अलग राज्य बना तो वे  साल 2009 से लेकर 2014 तक गांडेय सीट से कांग्रेस के विधायक रहे. फिर से 2019 विधानसभा चुनाव के समय वे झामुमो में शामिल हो गए और गांडेय से जीतकर एक बार फिर से विधायक बने. 

21 मार्च को चुनाव और परिणाम की घोषणा

आपको बता दें कि झारखंड में दो राज्यसभा सीट के लिए 21 मार्च, 2024 को चुनाव होने वाला है. इसी दिन चुनाव के बाद मतगणना होगी और देर शाम तक परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी. दरअसल, झारखंड में दो राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. जहां एक सीट से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू तो दूसरी तरफ भाजपा के सीट से समीर उरांव का कार्यकाल पूरा हो रहा है. वहीं, भाजपा ने समीर उरांव को लोहरदगा लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है. इससे पहले वे सिसई विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं. पड़ोसी राज्य बिहार से भी 11 सीटों पर नामांकन भरा गया है, जिसमें 5 सीटों पर महागठबंधन और 6 सीटों पर एनडीए ने नामांकन भरा है.