logo-image

यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्रों को राहत, जल्द ऑनलाइन मेडिकल कक्षाएं शुरू होंगी

इस संबंध में यूक्रेन में चल रहे मेडिकल शिक्षण संस्थानों द्वारा अपने स्टूडेंट्स को सूचित किया गया है. 

Updated on: 16 Mar 2022, 10:48 AM

highlights

  • जल्द ही ऑनलाइन कक्षाओं की शुरुआत होगी
  • रूस-यूक्रेन युद्ध में तबाही का मंजर जारी है. 

हजारीबाग:

रूस-यूक्रेन युद्ध में तबाही का मंजर जारी है. अब तक 21 दिन बीत चुके हैं. इस बीच यूक्रेन में हजारों की संख्या में पढ़ रहे भारतीय मेडिकल छात्रों की वतन वापसी जारी है. घर वापसी के बाद उनके परिजनों ने राहत की सांस ली. मगर इस दौरान ये अपने करियर को लेकर चिंतित थे. वे यह समझ नहीं पा रहे थे कि आखिर इनकी अधूरी पढ़ाई और कोर्स कैसे पूरी होगी. इस बीच एक राहत वाली बात सामने आई है. यूक्रेन के मेडिकल शिक्षण संस्थानों द्वारा अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षण की पहल  की जा रही है. इस संबंध में यूक्रेन में चल रहे मेडिकल शिक्षण संस्थानों द्वारा अपने स्टूडेंट्स को सूचित किया गया है. जल्द ही इसके लिए ऑनलाइन कक्षाओं की शुरुआत होगी.

जेफ्रोजिया स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी ने दी जानकारी

घर वापसी करने वालों में प्रमंडलीय मुख्यालय हजारीबाग के एक दर्जन विद्यार्थी हैं. इचाक प्रखंड निवासी एवं जेफ्रोजिया स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी यूक्रेन के तीसरे वर्ष के छात्र तुषार राज ने बताया कि उन्हें यूनिवर्सिटी द्वारा सूचना दी गई है कि जल्द ही उनकी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होने वाली हैं. उन्होंने कहा कि इसे लेकर वे काफी खुश हैं, क्योंकि यूक्रेन से वापसी के बाद सभी छात्र अपने भविष्य के लिए परेशान थे. अब थोड़ी राहत महसूस हो रही है. वहीं तुषार के पिता सुरेंद्र मेहता के अनुसार यह खबर सुनकर उन्हें काफी राहत मिली है. अब उम्मीद लग रही है कि बेटे की मेडिकल की पढ़ाई जल्द पूरी हो सकेगी.

यूनिवर्सिटी से हमें सूचित किया गया है: छात्र दानिश

यूक्रेन से लौटे छात्र दानिश के अनुसार वह यूक्रेन के लवीव यूनिवर्सिटी का छात्र है. यूनिवर्सिटी से उन्हें सूचित किया गया है कि एक दो दिनों में उनकी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी. इसके लिए कोरोना लॉकडाउन की तरह एप का लिंक भेजा जाएगा. इसके जरिए ऑनलाइन क्लास लिया जाएगा. कक्षा शुरू होने की सूचना मिलने के बाद से सभी को काफी राहत मिली है.

बेटे की मेडिकल पढ़ाई पूरी होने की उम्मीद जगी

दानिश के पिता मुनाजिर अहसन के अनुसार यह सच है कि युद्ध ग्रस्त यूक्रेन से बेटे की वापसी  से हमलोग काफी खुश हैं. मगर बेटे के करियर को लेकर हम लोग चिंतित थे. मगर यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनलाइन क्लास लिए जाने की जानकारी से हमलोग राहत महसूस कर रहे हैं. बेटे की मेडिकल पढ़ाई पूरी होने की उम्मीद जग गई है.