logo-image

झारखंड में स्कूल की छुट्टी को लेकर बवाल, जानिए किस स्कूल में कब रहेगा साप्ताहिक अवकाश

झारखंड के प्राथमिक शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी किया है. जिसके अनुसार उन सभी स्कूलों से ‘उर्दू’ शब्द हटाने को कहा गया है, जो उर्दू विद्यालयों के रूप में अधिकृत नहीं है. इसके अलावा उर्दू स्कूलों में ही शुक्रवार की छुट्टी रहेगी.

Updated on: 02 Aug 2022, 03:40 PM

Ranchi:

झारखंड में उर्दू स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी को लेकर लगातार बवाल हो रहा है. लोग सवाल पूछ रहें है कि कोई अपनी मर्ज़ी से नया नियम कैसे बना सकता है. वहीं, अब झारखंड के प्राथमिक शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी किया है. जिसके अनुसार उन सभी स्कूलों से ‘उर्दू’ शब्द हटाने को कहा गया है, जो उर्दू विद्यालयों के रूप में अधिकृत नहीं है. आपको बता दें कि, स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने ये निर्देश जारी किया है. इसमें कहा गया कि झारखंड में सिर्फ अधिसूचित उर्दू स्कूलों में ही उर्दू लिखा रहेगा बाकि किसी भी स्कूल में अगर ऐसा पाया गया तो उन पर कार्रवाई की जाएगी.

केवल इतना ही नहीं इसके अलावा उर्दू स्कूलों में ही शुक्रवार की छुट्टी रहेगी. गैर अधिसूचित उर्दू स्कूलों में साप्ताहिक छुट्टी रविवार को ही रहेगी. इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा. कहा गया कि किसी भी हालात में गैर उर्दू स्कूलों में रविवार को शैक्षणिक गतिविधि नहीं की जाएंगी. अगर ऐसा हुआ तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

आपको बता दें कि झारखंड के 16 जिलों में 500 से ज्यादा सरकारी स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को साप्ताहिक छुट्टी का फरमान लागू कर दिया गया था. स्थानीय ग्रामीणों के दबाव और स्थानीय विद्यालय प्रबंध कमेटियों ने अपने स्तर से यह फैसला ले लिया था. जो भी स्कूल मुस्लिम इलाकों में स्थित हैं उन में ये नियम लाए गए थे. सबसे हैरान करने वाली बात यह कि शिक्षा विभाग के अफसर इससे पूरी तरह बेखबर थे.