logo-image

Republic Day 2023: राज्यपाल रमेश बैस ने फहराया तिरंगा, हेमंत सरकार की उपलब्धियां भी गिनाई

राज्यपाल ने रांची के प्रसिद्ध मोरहाबादी मैदान में तिरंगा फहराया और राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. 

Updated on: 26 Jan 2023, 12:39 PM

highlights

  • देश मना रहा है 74वां गणतंत्र दिवस
  • राज्यपाल रमेश बैस ने फहराया तिरंगा
  • मोरहाबादी मैदान में राज्यपाल ने किया ध्वजारोहण
  • राज्यपाल ने हेमंत सरकार की गिनाई उपलब्धियां

Ranchi:

आज देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने झारखंड समेत सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी. राज्यपाल कार्यालय द्वारा ट्वीट किया गया, 'आप सभी प्रदेशवासियों को 74वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं' राज्यपाल ने 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज दीपाटोली, राँची स्थित झारखंड युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण कर वीर शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि भी अर्पित की. झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने रांची के प्रसिद्ध मोरहाबादी मैदान में तिरंगा फहराया और राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. 

इससे पहले मोरहाबादी मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करने पहुंचे राज्यपाल रमेश बैस ने परेड की सलामी ली उसके बाद झडोत्तोलन किया. इस मौके पर राज्यपाल ने राज्य की हेमंत सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि 2019 में हेमंत सरकार के गठन के बाद शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, ग्रामीण विकास, नारी सशक्तिकरण की दिशा में कई बड़े कार्य किए. राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि बीते तीन वर्षों में हेमंत सरकार द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई. कृषि, शिक्षा के क्षेत्र में नई उचाइयों को छुआ गया.

राज्यपाल ने आगे कहा कि किसानों और बच्चियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधी रकम भेजी गई. सूखाग्रस्त घोषित इलाकों के किसानों के चेहरों पर मुस्कान लाई गई और सब्सिडी सीधा उनके खाते में भेजी गई. किशोरी समृद्धि योजना के तहत बच्चियों के खातों में सीधे राशि भेजी गई. इसके अलावा आंगनबाड़ी सेविकाओं के वेतनमान में हेमंत सरकार द्वारा बढ़ोत्तरी की गई.  लोगों तक स्वच्छ जल पहुंचाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-गणतंत्र दिवस 2023: झारखंड के डॉ. जानुम सिंह सोय को 'पद्म श्री' सम्मान

CM हेमंत सोरेन ने फहराया तिरंगा, गिनाई अपने सरकार की उपलब्धियां

गणतंत्र दिवस के अवसर पर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने राज्य एवं देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी है. उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा, 'आप सभी को गणतंत्र दिवस की अनेक-अनेक शुभकामनाएँ और जोहार.' सीएम हेमंत सोरेन ने दुमका में तिरंगा फहराया. इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का जमकर बखान किया. हेमंत सोरेन ने एक के बाद एक अपनी सरकार द्वारा जनहित में किए गए कार्यों को गिनाया. सड़क,  शिक्षा, स्वास्थ्य, खातियान योजना के बारे में सीएम हेमंत सोरेन ने विस्तार पूर्वक बताया.