logo-image

Jharkhand Politics: इरफान अंसारी, नमन विक्सल और राजेश कच्छप को राहत, कांग्रेस से निलंबन हुआ वापस

झारखंड में विधानसभा के मानसून सत्र का आगाज कांग्रेस के निलंबित विधायकों के लिए गुड न्यूज़ लेकर आया. जहां कैश कांड के आरोपी कांग्रेस विधायकों का 1 साल के बाद निलंबन खत्म किया गया.

Updated on: 28 Jul 2023, 03:16 PM

highlights

  • कांग्रेस से निलंबित 3 विधायकों को मिली राहत
  • इरफान अंसारी, नमन विक्सल, राजेश कच्छप का निलंबन हुआ वापस

Ranchi:

झारखंड में विधानसभा के मानसून सत्र का आगाज कांग्रेस के निलंबित विधायकों के लिए गुड न्यूज़ लेकर आया. जहां कैश कांड के आरोपी कांग्रेस विधायकों का 1 साल के बाद निलंबन खत्म किया गया. इरफान अंसारी, नमन विक्सल कोंगाड़ी और राजेश कच्छप पश्चिम बंगाल में कैश कांड में पकड़े गए थे. जिसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था. अब काग्रेंस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के पत्र पर प्रदेश कांग्रेस ने उनका निलंबन रद्द कर दिया है और इसी के साथ विधायकों की 1 साल बाद घर वापसी हुई है.

खरगे ने भेजा पत्र

बताया जा रहा है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कांग्रेस सुप्रीमो को इसकी सिफारिश भेजी थी. जिसके बाद दिल्ली में केंद्रीय टीम ने पूरे मामले की समीक्षा की और प्रदेश कांग्रेस को विधायकों का निलंबन खत्म करने को लेकर पत्र भेजा. मल्लिकार्जुन खरगे के पत्र के बाद ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने तीनों विधायकों का निलंबन खत्म कर दिया.

क्या है पूरा मामला?

तीनों कांग्रेस विधायकों को कैश कांड के बाद निलंबित कर दिया गया था. दरअसल ये पूरा मामला 30 जुलाई 2022 का है, जब कैश कांड का मामला सामने आया था. कांग्रेस MLA इरफान अंसारी, नमन विक्सल और राजेश कच्छप पर आरोप लगे थे. क्योंकि हावड़ा पुलिस ने तीनों विधायकों को कैश के साथ पकड़ा था. तीनों विधायकों को 49 लाख रुपए कैश के साथ बंगाल पुलिस ने पकड़ा था. जिसके बाद कांग्रेस विधायक अनूप सिंह ने अरगोड़ा थाने में प्राथमिकी दी थी. जिसमें इरफान अंसारी पर हेमंत सरकार गिराने के आरोप लगाए गए. मामला गंभीर था इसलिए बंगाल सरकार ने इसे CID को सौंपा.

यह भी पढ़ें: झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र: सदन के बाहर बीजेपी का हंगामा, कानून व्यवस्था पर सरकार को घेरा

इरफान अंसारी, नमन विक्सल, राजेश कच्छप का निलंबन हुआ वापस

3 महीने बाद कोलकाता हाईकोर्ट से तीनों को जमानत मिली. इसी के बाद कांग्रेस ने तीनों विधायकों को निलंबित किया था. तीनों को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा था. इरफान अंसारी ने केसी वेणुगोपाल के सामने पक्ष रखा. अब जांच के बाद तीनों का निलंबन वापस हुआ है. फिलहाल पार्टी ने तीनों विधायक को निलंबन मुक्त कर दिया है, लेकिन स्पीकर के अदालत में भी तीनों विधायक के खिलाफ मामला चल रहा है.

रिपोर्ट : कुमार चंदन