logo-image

झारखंड : उपायुक्त ने शुरू की 'लॉकडाउन ई-पाठशाला', घर बैठे बच्चों को मिलेगी शिक्षा

रामगढ़ जिला प्रशासन द्वारा यूट्यूब पर 'लॉकडाउन इ-पाठशाला बाई डीसी रामगढ़' के नाम से एक चैनल शुरू किया गया है.

Updated on: 03 May 2020, 11:16 AM

रामगढ़:

कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव एवं इसके रोकथाम के लिए पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है, इस मुश्किल घड़ी में सुचारू रूप से सभी छात्र एवं छात्राओं को घर बैठे शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से झारखंड (Jharkhand) के रामगढ़ जिला प्रशासन द्वारा 'लॉकडाउन ई-पाठशाला' कार्यक्रम शुरू किया गया है. रामगढ़ जिला प्रशासन द्वारा यूट्यूब पर 'लॉकडाउन इ-पाठशाला बाई डीसी रामगढ़' के नाम से एक चैनल शुरू किया गया है. जिसके माध्यम से अलग अलग विषयों एवं वर्ग के लिए शिक्षकों द्वारा सिलेबस के अनुसार वीडियो निर्माण कर चैनल पर अपलोड किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: अब दूसरे राज्यों में काम करने नहीं जाएंगे, झारखंड लौटे लोगों का छलका दर्द

बेहद कम समय में ही अच्छी संख्या में छात्र एवं छात्राएं यूट्यूब के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. शुरुआत में जिला प्रशासन द्वारा पूरे जिले में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए कुल 29 शिक्षकों को चिन्हित किया गया है. जिनके द्वारा पाठ्यक्रम एवं महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित वीडियो को बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है. जल्द ही इसे अन्य और सभी कक्षाओं के लिए भी शुरू करने की तैयारी की जा रही है.

रामगढ़ जिला अंतर्गत शिक्षा विभाग, नीति आयोग, टीएडीपी सेल, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग एवं ड्रिमा ड्रीम संस्था द्वारा लॉक डाउन पाठशाला को सफल बनाने हेतु कार्य किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: रिम्स के कोरोना जांच केन्द्र के टेक्नीशियन को हुआ कोरोना, ICMR ने तीन दिनों के लिए बंद किया

गौरतलब हो कि किसी भी व्यक्ति छात्र- छात्रा आदि को लॉक डाउन ई- पाठशाला कार्यक्रम का लाभ लेने हेतु यूट्यूब पर जाकर लॉक डाउन ई-पाठशाला बाई डीसी रामगढ़ सर्च करना होगा. जिसके बाद कोई भी विद्यार्थि चैनल पर अपलोड की गई सामग्री का लाभ ले सकते हैं. इसके साथ ही चैनल को सब्सक्राइब और नोटिफिकेशन ऑन करते हुए कोई भी नई वीडियो की सूचना भी प्राप्त कर सकते हैं.

यह वीडियो देखें: