News Nation Logo
Banner

राज्यसभा चुनाव: शिबू सोरेन होंगे झामुमो के उम्मीदवार, दूसरी सीट पर नाम तय नहीं

इस बीच कयास यह लगाए जा रहे हैं कि इस सीट से झामुमो की सहयोगी पार्टी कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह को उतारा जा सकता है.

Dalchand | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 06 Mar 2020, 12:43:02 PM
Shibu Soren

शिबू सोरेन होंगे झामुमो के उम्मीदवार, दूसरी सीट पर नाम तय नहीं (Photo Credit: फाइल फोटो)

रांची:  

झारखंड (Jharkhand) में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होना है. इनमें से एक सीट पर सूबे की सत्ताधारी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha) ने अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. आगामी राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) में झारखंड की एक सीट पर शिबू सोरेन झामुमो के उम्मीदवार होंगे. हालांकि अभी झामुमो की ओर से दूसरी सीट पर उम्मीदवार का नाम तय नहीं हुआ है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने खुद इसकी जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ने लिया 5 घंटे में संज्ञान, 2 घंटे में निलंबित हो गया पुलिसकर्मी

बता दें कि शिबू सोरेन ही झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी के संयोजक हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि शिबू सोरेन निर्विरोध निर्वाचित होंगे. क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के पास एक सीट जीतने के लिए पर्याप्त विधायक भी नहीं हैं. लिहाजा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दूसरी सीट पर भी जीत का दावा किया. उन्होंने कहा कि दूसरी सीट पर जीत के लिए भी अंकगणित उनके पक्ष में है. इस बीच कयास यह लगाए जा रहे हैं कि इस सीट से झामुमो की सहयोगी पार्टी कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह को उतारा जा सकता है.

राजनीतिक जानकार बताते हैं कि झारखंड में 3 मई को खाली हो रही दोनों राज्यसभा सीटों पर चुनाव के लिए उम्मीदवारों को लेकर झामुमो और कांग्रेस में बातें स्पष्ट हो चुकी है. जिसके बाद ही शिबू सोरेन का नाम फाइनल कर दिया गया. जबकि दूसरी सीट के लिए आरपीएन सिंह दौड़ में हैं. बता दें कि झारखंड में फिलहाल झामुमो-कांग्रेस और आरजेडी गठबंधन की सरकार है. इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में झामुमो को 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को एक सीट पर जीत मिली थी.

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में अब बीजेपी का खेल बिगाड़ने की तैयारी में कांग्रेस, कमलनाथ ने खेला तुरूप का इक्‍का

गौरतलब है कि अलग-अलग राज्यों में अप्रैल और मई महीने में खाली हो रहीं राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होंगे और उसी दिन मतगणना भी होगी. झारखंड से राज्यसभा के 2 सदस्यों का कार्यकाल 3 मई को समाप्त हो रहा है. नामांकन की अंतिम तिथि 13 मार्च तय की गई है. 16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 15 मार्च नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है. इसके बाद 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा मतदान और फिर शाम 5 बजे मतगणना होगी.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 06 Mar 2020, 12:43:02 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.