logo-image

जान जोखिम में डालकर कर जर्जर भवन में काम करने को मजबूर डाकघर कर्मी

हजारीबाग के चुरचू प्रखण्ड के चरही स्थित डाकघर भवन की स्थिति जर्जर हो चुकी है. सालों पुराना यह भवन किसी बड़ी दुर्घटना को न्योता दे रहा है.

Updated on: 15 Sep 2022, 10:12 AM

Hazaribagh:

हजारीबाग के चुरचू प्रखण्ड के चरही स्थित डाकघर भवन की स्थिति जर्जर हो चुकी है. सालों पुराना यह भवन किसी बड़ी दुर्घटना को न्योता दे रहा है. यहां हर पल खतरे के बीच कर्मचारी काम करने को विवश हैं. यही नहीं विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए आने वाले लोग भी भवन के हालत को देख कर सहमे रहते हैं. बता दें कि चरही में लगभग 35 वर्षों से एक ही भवन में डाकघर की शाखा चल रही है, जो जानकारी मिली है. उसके मुताबिक इस दौरान भवन का एक से दो बार ही मरम्मत हुआ है. भवन पुराना होने के कारण जर्जर हो गयी है. कमरों के दीवारों का इंट और सीलिंग का प्लास्टर जगज-जगह से टूट कर गिर रहा है. बरसात के मौसम में छत से पानी टपकता है, जिससे यहां रखे दस्तावेज के खराब होने की संभावना बनी हुई है.

वहीं इस शाखा में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोगों का आना-जाना रहता है. सीसीएल के अधीन यह डाकघर होने के बावजूद सीसीएल इसे लेकर गंभीर नहीं है. गौरतलब हो कि सीसीएल हजारीबाग क्षेत्र का महाप्रबंधक कार्यालय डाकघर के एकदम बगल में है. इस डाकघर से सीसीएल कार्यालय सहित चरही, इंद्रा, जरबा और हेंदेगढ़ा पंचायतों के पत्र को भेजने औऱ प्राप्त करने का कार्य होता है.