logo-image
लोकसभा चुनाव

Politics: RJD ने किया बड़ा ऐलान, 4 लोकसभा सीट पर जताया दावा

झारखंड में चुनाव से पहले RJD ने बड़ा ऐलान किया है, जहां पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने कुल 4 लोकसभा की सीट पर अपना दावा जताया है. झारखंड की कुल 14 लोकसभा की सीट में से चार लोकसभा की सीट पर झारखंड RJD चुनाव लड़ेगी.

Updated on: 06 Jul 2023, 07:43 PM

highlights

  • झारखंड में सियासी घमासान
  • RJD ने किया बड़ा ऐलान
  • 4 लोकसभा सीट पर जताया दावा

Ranchi:

झारखंड में चुनाव से पहले RJD ने बड़ा ऐलान किया है, जहां पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने कुल 4 लोकसभा की सीट पर अपना दावा जताया है. झारखंड की कुल 14 लोकसभा की सीट में से चार लोकसभा की सीट पर झारखंड RJD चुनाव लड़ेगी. इन सीटों में पलामू, चतरा, कोडराम और गोड्डा शामिल है. झारखंड RJD के प्रदेश अध्यक्ष ने लोकसभा चुनाव को लेकर साफ किया कि इन चार लोकसभा की सीटों पर RJD कभी ना कभी जीती है. यही वजह है कि इन सीटों को प्राथमिकता दी गई है. हालांकि इसको लेकर अंतिम फैसला केंद्रीय अध्यक्ष पर छोड़ा गया है. बता दें कि 2019 में गठबंधन के तहत RJD ने झारखंड में सिर्फ एक लोकसभा की सीट पर चुनाव लड़ा था. RJD ने तो ऐलान कर दिया है, लेकिन सवाल उठता है कि क्या झारखंड में सीटों की शेयरिंग का ये फॉर्मूला काम आएगा?. 

यह भी पढ़ें- 1000 करोड़ के अवैध खनन मामला, पूछताछ के बाद ED ने कृष्णा साहा को किया गिरफ्तार

2019 लोकसभा चुनाव के मुकाबले कांग्रेस झारखंड में इस बार दो सीटें ज्यादा लड़ना चाहती है.
पार्टी ने इसके लिए 9-4-1 के फार्मूले पर 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है.
और 9 सीटें कांग्रेस अपने पास रखना चाहती है.
जबकि चार सीटें झारखंड मुक्ति मोर्चा और मात्र एक सीट RJD के खाते में देना चाहती है.
कांग्रेस की पसंद की सीटों में हजारीबाग, पश्चिम सिंहभूम, चतरा, गोड्डा, धनबाद, रांची, खूंटी, लोहरदगा और कोडरमा की सीटें हैं.
जबकि RJD भी इनमें से पलामू, चतरा, कोडराम और गोड्डा की सीटों पर दावा कर रही है.

यानी कांग्रेस और RJD के मत तो सीट शेयरिंग में फिलहाल एक नहीं होते दिख रहे हैं. हालांकि दोनों ही पार्टियों की ओर से सीटों को लेकर कोई औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन पार्टियों के दावों से लगता है कि चुनाव से पहले ही सीटों को लेकर विपक्षी एकता को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.