logo-image

फिर गरमाई झारखंड की सियासत, सीएम हेमंत सोरेन ने बुलाई यूपीए विधायकों की बैठक

सीएम हेमंत सोरेन को ED का समन मिलने के बाद झारखंड की राजनीति गरमा गई है. सीएम हेमंत सोरेन ने हमला बोलते हुए कहा कि हम माकूल जवाब देंगे.

Updated on: 02 Nov 2022, 04:06 PM

highlights

.सीएम सोरेन को ईडी का समन 
.समन मिलने के बाद गरमाई झारखंड की सियासत
.हेमंत सोरेन ने बुलाई यूपीए विधायकों की बैठक
.बोले निशिकांत दूबे-जाना पड़ सकता  है जेल

Ranchi:

सीएम हेमंत सोरेन को ED का समन मिलने के बाद झारखंड की राजनीति गरमा गई है. सीएम हेमंत सोरेन ने हमला बोलते हुए कहा कि हम माकूल जवाब देंगे. सीएम ने यूपीए विधायकों की अहम बैठक बुलाई है. प्रवर्तन निदेशालय  ने अवैध खनन मामले में पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन जारी किया है. ईडी ने उन्हें तीन नवंबर को दिन के करीब 11:30 बजे रांची स्थित इडी के कार्यालय में पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा है. मुख्यमंत्री को समन भेजने के साथ ही ईडी ने पुलिस महानिदेशक को इस सिलसिले में एक पत्र लिखा है. इसमें तीन नवंबर को सुरक्षा का विशेष प्रबंध करने का अनुरोध किया गया है. 

मुख्यमंत्री को पूछताछ के लिए समन जारी करने का मुख्य कारण उनके विशेष प्रतिनिधि पंकज मिश्रा द्वारा अवैध खनन में शामिल होने और 42 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अर्जित करने के अलावा अन्य कई मामले हैं. वहीं, सीएम हेमंत सोरेन ने शाम 5 बजे यूपीए विधायकों की अहम बैठक बुलाई है. वहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके-द्वार कार्यक्रम में साहिबगंज को 104 करोड़ रुपये की योजनाओं का सौगात दी है. इस दौरान सीएम विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जहां भी सरकार विकास का कार्य करती वहां बीजेपी वाले धरना करने पहुंच जाते हैं.

वहीं, ED के नोटिस पर सीएम हेमंत सोरेन ने जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सरकारी संस्थाओं का गलत उपयोग कर रही है. साहिबगंज तक ये लोग आ गए हैं. इन्हें माकूल जवाब मिलेगा. इस बीच बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि सीएम को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए. इस्तीफे के बाद CBI और ED का सामना करें. इस सरकार में ऊपर से नीचे तक सभी करप्शन से लिप्त हैं. हमारे हिसाब से हेमंत सोरेन को होठवार जेल जाना होगा. ईडी समन पर पूर्व सीएम मधुकोड़ा ने बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा बीजेपी जब राजनीति के जरिए जीत नहीं पाती तो ईडी और दूसरी एजेंसियों का मिसयूज करती हैं.

यह भी पढ़ें : खनन मामले में ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन पर कसा शिकंजा, समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया

क्या है मामला?
सीएम सोरेन के प्रतिनिधि पंकज मिश्रा पर आरोप
अवैध खनन में शामिल होने का गंभीर आरोप
42 करोड़ से अधिक की संपत्ति अर्जित करने का मामला
रिम्स में भर्ती के दौरान पंकज का अधिकारियों को धमकाना
CM के नाम पर अधिकारियों को कार्रवाई करने से रोका 
छापेमारी के दौरान ED को पंकज के घर से मिला लिफाफा
लिफाफे में CM सोरेन के बैंक खाते से जुड़ा चेकबुक मिला ! 
दो चेक पर मिले थे हस्ताक्षर, राशि का नहीं था जिक्र !
आरोपी प्रेम प्रकाश ने राजनीतिक संबंधों की बात स्वीकारी 
प्रेम प्रकाश के घर से मिली थी दो A-47 और 60 कारतूस
IAS पूजा सिंघल को खनन विभाग में किया था नियुक्त
गिरफ्तार CA सुमन कुमार ने पूजा सिंघल का लिया था नाम
बरामद 17.49 करोड़ रु. में अधिकांश पूजा सिंघल के माध्यम से मिले  
 इन सभी मुद्दों से जुड़े सवाल CM सोरेन से पूछ जा सकते हैं !
कुछ बड़े अफसरों को भी पूछताछ के लिए बुला सकती है ED !